Breaking

Hungary ! हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

Hungary ! हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी 


Hungary Facts in Hindi

Hungary Facts in Hindi

Hungary यूरोप में बसा एक खूबसूरत देश है व् इसका क्षेत्रफल 93,028 वर्ग किमी है। Budapest इसकी राजधानी और इस देश का सबसे बड़ा शहर (Hungary Facts in Hindi) है। हंगेरियन राष्ट्र की आधिकारिक भाषा है। इसकी आधिकारिक मुद्रा फ़ोरिंट (HUF) है। इसके सात निकटवर्ती देश Austria, Slovakia, Ukraine, Romania, Serbia, Slovenia, and Croatia है। 


जी है दोस्तों, आज का हमारा लेख हंगरी देश से जुड़ा है, आज हम आपको हंगरी देश से जुड़े व् सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य (Hungary Facts in Hindi) बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले सायद ही कहीं पढ़े होंगे, इस लेख में हम आपको हंगरी देश का इतिहास, भूगोल व् इस देश से जुडी अनोखी बाते बताने जा रहे हैं, तो देर न करते हुए चलिए जानते है.


हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Hungary Facts in Hindi

Hungary Facts in Hindi

Hungary Facts in Hindi



1. हंगरी देश की नींव 9वीं शताब्दी के अंत में हंगरी के राजकुमार Árpád in the Honfoglalás ने रखी थी.


2.Hungary सीमा पूर्व में रोमानिया के साथ, उत्तर में स्लोवाकिया के साथ, उत्तर पूर्व में यूक्रेन के साथ, दक्षिण में सर्बिया और क्रोएशिया के साथ तथा दक्षिण-पश्चिम में स्लोवेनिया के साथ सीमा साझा करता है ।


3. हंगरी देश की जनसंख्या 97 लाख है व देश का जनसंख्या घनत्व 107 व्यक्ति प्रतिवर्ग किलोमीटर है ।


4. देश का क्षेत्रफल 90530 प्रति वर्ग किलोमीटर है व् देश में 72% लोग शहरी क्षेत्रों में तथा 28% ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं.


5. क्या आप जानते है बुडापेस्ट में बना हंगरी सांसद भवन दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी संसदीय इमारत है तथा इसे यूरोप में सबसे पुरानी विधायी भवनो में भी गिना जाता है.


6. Krypton Electric Bulb का अविष्कार भी एक हंगेरियन नागरिक Imre Bródy (इम्रे ब्रॉडी) ने सन 1930 में किया था ।


7. हंगरी को Wine Country के नाम से भी जाना जाता है यह देश 20 अलग-अलग प्रकार की वाइन का उत्पादन करता है तथा हंगरी देश में बनी वाइन का विश्व भर में भारी रूप से निर्यात किया जाता है ।


8. क्या आप जानते है यूरोप कि दूसरी सबसे बड़ी नदी Danube River हंगरी कि राजधानी बुडापेस्ट शहर के बीचो बीच से गुजरती है ।


9. Hungary देश का यह शब्द मध्ययुगीन लैटिन Hungarian से आया हुआ है। जिसका मतलब है " Land Of The Huns "


10. Hungary एक बार Celtic World का हिस्सा रह चुका था उसके बाद फिर रोमन साम्राज्य का, Rome के पतन के बाद संभवतः Huns पैनोनिया के मैदानों में बस गए और फिर इन्होंने नाम दिया Hungary.


11. क्या आप जानते है 13 Hungarians को Nobel Peace Prize यानि शांति पुरस्कार को छोड़कर हर एक Category में एक नोबेल पुरस्कार प्राप्त हुआ था जो की यह जापान, चीन, भारत, ऑस्ट्रेलिया और स्पेन से अधिक है.


12. हंगरी देश को पढ़े लिखो का देश कहा जाता है क्युकी इस देश की साक्षरता दर 99 % है.


13. क्या आप जानते है, पेक्स का विश्वविद्यालय, Hungary का सबसे पुराना विश्वविद्यालय है, जिसे साल 1367 में स्थापित किया गया था.


14. Hungary में 22 अलग-अलग वाइन रीजन और 8 प्रकार की Grapes Variety पाई जाती हैं, यही कारण है कि Hungary को वाइन कंट्री भी कहा जा सकता है।


15. इस देश में 96 अंक को शुभ माना जाता है इसका कारण यह है कि सन 896 में हंगरी देश की स्थापना हुई तथा सन 1896 में बुडापेस्ट में बुडापेस्ट मेट्रो की स्थापना हुई.

हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Hungary Facts in Hindi (16 to 30)


16. Rubik’s Cube का अविष्कार करने वाले Ernő Rubik भी इसी देश के थे उन्होंने सन 1974 में Rubik’s Cube का अविष्कार किया था.


17. विश्व प्रसिद्ध एस्केप आर्टिस्ट हैरी हौदिनी का जन्म भी हंगरी के बुडापेस्ट में हुआ था।


18. आपकी जानकारी के लिए बता दे, विटामिन-सी के खोजकर्ता अल्बर्ट सजेंट-ग्योर्गी का जन्म भी हंगरी में हुआ था।


19. क्या आप जानते है, हंगेरियन तैराक लास्ज़लो सेश उन तीन तैराकों में से एक थे जिन्हें एकल ओलंपिक तैराकी दौड़ में सबसे अधिक पदक से सम्मानित किया गया था। अन्य दो तैराक माइकल फेल्प्स (यूएसए) और चाड ले क्लोस (दक्षिण अफ्रीका) थे। सभी तीन तैराकों ने 12 अगस्त 2016 को ब्राजील के रियो डी जनेरियो में आयोजित 2016 ओलंपिक खेलों में पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई को तैरने में 51.14 सेकंड का समय लिया। यह ओलंपिक तैराकी स्पर्धा में पहली बार तीन-तरफा टाई थी.


20. क्या आप जानते हैं - बेसिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, टेलीफोन एक्सचेंज और इलेक्ट्रिक मोटर का आविष्कार भी हंगरी में हुआ था.

अर्जेंटीना के लोगों ने किए हैं यह गजब कारनामें - जानें अर्जेंटीना से जुड़े अजब-गजब तथ्य

21. हंगरी देश की वाटर पोलो टीम खेल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ है। इसका प्रमाण उनके 15 ओलंपिक पदक हैं।


22. हंगरी देश के लोग फुटबॉल भी बहुत अच्छा खेलते हैं! लीजेंड फेरेंक पुस्कस अब तक के शीर्ष फुटबॉलरों में से एक है।


23. इस देश में धूम्रपान करने वालों की कुल संख्या के मामले में हंगरी ग्रीस और बुल्गारिया के बाद तीसरे स्थान पर है।


24. हंगरी में अब तक के दुनिया के सबसे अधिक मूल्यवर्ग के नोट 1,000,000,000,000,000,000 हंगेरियन पेंगो (एक क्विंटल पेंगो) के अंकित मूल्य के साथ जारी किए गए थे।


25. 27% वैट हंगरी में एकत्र किया जाता है, जो दुनिया में सबसे अधिक है।


26. सबसे ज्यादा महिला आत्महत्या और कैंसर से सबसे ज्यादा मृत्यु दर हंगरी में भी मौजूद है।


27. हंगरी में भी दुनिया की सबसे पुरानी मेट्रो रेलवे में से एक है, जो 1896 की है।


28. हंगेरियन लाल मिर्च पाउडर के बहुत शौकीन हैं और यह लोग अधिक तीखा खाना पसंद करते है.


29. Johnny Weissmuller, जो 1930 और 1940 के दशक की फिल्मों में टार्ज़न की भूमिका निभाने के लिए जाने जाते हैं, का जन्म हंगरी में हुआ था।


30. Hungary भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए प्रतिष्ठित है जैसे Szigey Festival या Budapest Spring Festival. Sziget Festival " Islands " के लिए मशहूर है और यह यूरोप में एक सबसे बड़ा संगीत और सांस्कृतिक त्यौहार है। Budapest Spring Festival देश का सबसे पुराना फेस्टिवल है और यह हर साल मार्च में आयोजित होता है तथा दुनिया भर के कलाकारों और संगीतकारों को आकर्षित करता है।

हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Hungary Facts in Hindi (31 to 40)


31. आपको जानकर बेहद हैरानी होगी की आप अपने बच्चे का Hungary में नाम नहीं दे सकते जब तक की इसे सरकार द्वारा स्वीकृति न हो। इनके पास नामो की एक विस्तृत लिस्ट है, और यदि आपकी पसंद का नाम लिस्ट से गायब है तो आपकी पसंद के नाम के अप्रूवल के लिए Research Institute For Linguistics Of The Hungarian Academy Of Science का फॉर्म भरने होगा. 


32. हंगरी देश के लोग दिल के बेहद नाजुक होते है यही कारन है की Hungary दुनिया भर में सबसे ज्यादा आत्महत्या यानि सुसाइड करने वाले देशीं में दूसरे नंबर पर है यहाँ की आत्महत्या दर 21 प्रति 1,00000 लोग प्रति वर्ष है।


33. Hungary के नागरिको ने एक साथ किसिंग के लिए Guinness Book Of World Record तोडा जब 6,400 से अधिक कपल्स साल 2007 में Budapest की Parliament Building के बाहर लिप-लॉक करने के लिए इकठ्ठा हुए थे।


34. क्या आप जानते है इस देश में बीयर चियर्स करके पीना मना है है इसका कारण यह है कि एक लड़ाई में हंगरी सेना ऑस्ट्रीया की सेना से हार गई थी तथा ऑस्ट्रीया की सेना ने हंगरी की हारी हुई सेना के आगे बियर चियर्स कर के अपनी जीत मनाई उस दिन से इस देश में बियर चेयर्स करके नहीं पिया जाता है.


35. हंगेरियन को दिमागी लोग भी कहा जाता हैं। उन्होंने अब तक की सबसे लोकप्रिय और उपयोगी चीजों में से कुछ का आविष्कार किया है। हेलीकॉप्टर, बॉलपॉइंट पेन और रूबिक क्यूब सभी हंगेरियन आविष्कार हैं।


विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

36. क्या आप जानते है हंगरी भी 50 देशों में से एक है जो औद्योगिक कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में दुनिया का नेतृत्व करता है. 

 

37. क्या आप जानते है अपनी मूल भाषा के अलावा, कई हंगेरियन अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच या (द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से) रूसी बोलते हैं.


38. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद देश में कम्युनिस्ट शासन प्रमुख हो गया। 1980 के दशक के अंत तक, देश पर $18 बिलियन का बकाया था, जो यूरोप में सबसे अधिक प्रति व्यक्ति ऋण था.


39. हंगरी 1999 में NATO और 2004 में EU में शामिल हुआ था.


40. क्या आप जानते है देश में रोमन, ग्रीक और तुर्की वास्तुकला वाले 1500 से अधिक स्पा हैं.

हंगरी देश से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Hungary Facts in Hindi  (41 to 50)


41. इसके सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 5% शिक्षा पर खर्च किया जाता है, जिसका परिणाम उनकी 99% साक्षरता दर है। हंगरी में उच्च शिक्षा के लगभग 77 संस्थान हैं, जिनमें 10 विश्वविद्यालय और नौ तकनीकी स्कूल शामिल हैं। 


42. हंगेरियन अपना अंतिम नाम पहले और पहला नाम अंतिम लिखते हैं। अस्पष्ट? वे इस औपचारिक तरीके से अपना परिचय देते हैं। हालाँकि, लोग एक-दूसरे को उनके पहले नाम से बुलाते हैं, लेकिन सार्वजनिक परिचय में, वे पहले अंतिम नाम का उपयोग करते हैं।


43.  क्या आप जानते है हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में दुनिया में सबसे ज्यादा थर्मल स्प्रिंग्स हैं व् यह  प्रतिदिन 70 मिलियन लीटर तापीय जल पृथ्वी की सतह पर उगलता है.


44. क्या आप जानते है हंगरी अक्टूबर 1989 में एक लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया.


45. 20 अगस्त हंगरी देश  की स्थापना का दिन होता है, जिस दिन हंगरी में छुट्टी होती है.


46. हंगरी देश का केक्स, मत्रा पर्वत में 1,014 मीटर (3327 फीट) पर उच्चतम बिंदु है; और सबसे निचला बिंदु टिस्ज़ा नदी है, जो समुद्र तल से 78 मीटर (256 फीट) ऊपर है। 


47. हंगरी देश की सबसे बड़ी झील बालटन है, जिसका क्षेत्रफल 601 वर्ग किमी है.


48. जर्मनी, हंगरी का सबसे बड़ा निर्यात भागीदार है.


49. हंगरी के फ्रांज लिस्ट्ट को अब तक का सबसे महान पियानोवादक माना जाता था। वह एक प्रसिद्ध और प्रभावशाली संगीतकार, पियानो शिक्षक और कंडक्टर भी थे।


50. हंगरी में 22 अलग-अलग वाइन क्षेत्र और अंगूर की आठ किस्में हैं, यही वजह है कि इसे Wine Country भी कहा जा सकता है।


नोट : अगर आपको "हंगरी से जुड़े 50 रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी  / Hungary Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 


ये भी जानें : 

VIETNAM FACTS | वियतनाम से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

NORTH KOREA FACTS | नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

DUBAI ! दुबई से जुड़े रोचक व् महत्वपूर्ण तथ्य

No comments:

Post a Comment