Breaking

Zerodha App ! Zerodha पर Account कैसे बनाएं - पूरी जानकारी

 Zerodha पर Account कैसे बनाएं- पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha 



How to Open Account in Zerodha
How to Open Account in Zerodha

दोस्तों आपने, Share Market का नाम तो सुना ही होगा और Share के बारे में भी जानते होंगे , अगर आप Share Market के बारे में जानते है तो आप Share के बारे में भी भली भांति जानते होंगे, अब बात आती है Share को खरीदा कैसे जाये, आज ऑनलाइन जमाने में Share को खरीदने और बेचने के लिए बहुत से Application मार्किट में उपलब्ध है, लेकिन इन सभी Application में से आप जिस पर विश्वास कर सकते है वो है Zerodha App


ये आप Share को खरीदने और बेचने के लिए उपयोग में आती है और यह अप्प भारत की सबसे Trusted App है , इसीलिए इस App को भारत में शेयर के खरीदने और बेचने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है, तो चलिए जानते है Zerodha App के बारे में विस्तार से 

Zerodha पर Account कैसे बनाएं - पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha 

Zerodha App क्या है ?

 आज के समय में ऑनलाइन पैसे कोण नहीं कामना चाहता और ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है Online Trading करके पैसा कमाना , 

WINZO APP क्या है और WINZO APP से पैसे कैसे कमाए

अगर आप शेयर मार्किट में पैसा लगाना चाहते है तो उसके लिए आपके मोबाइल में Zerodha App का होना जरुरी है , इसी के द्वारा आप शेयर को खरीद और बेच सकते है ,इसी के साथ आप इस अप्प के द्वारा  IPO से भी  पैसे कमा सकते हैं. लेकिन किसी भी चीज से पैसे कमाने के लिए जो सबसे जरूरी है वो है एक Trading Account. 


Shares, Mutual Fund, IPO, और SIP में पैसे कमाने या लगाने के लिए आपके पास Trading Account का होना बहुत जरूरी है. 

Zerodha पर Account कैसे खोले - पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha 

और अगर आप Trading Account या Demat Account खोलना चाहते हैं तो आपके लिए Zerodha सबसे अच्छा Demat Account प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है. क्यूकि Zerodha में जो आपको features मिलते हैं वो और किसी ट्रेडिंग अप्प में नहीं मिलते। Zerodha भारत की सबसे बड़ी और सबसे भरोसेमंद Demat और Brokerage कंपनी है जिसको Nitin Kamath ने 15 august 2010 को खोला था आपको जानकर हैरानी होगी समय के साथ ये App भारत की सबसे Trusted App बन गई और वर्तमान में Demat Account खोलने के लिए लगभग इसी अप्प का उपयोग करते है .

Zerodha में Demat Account खोलने के तरीके

Zerodha में Trading Account खोलना चाहते हैं तो आपको दो तरीके दिए जाते हैं। आप किसी एक तरीके का चयन करके Zerodha में अकाउंट खोल सकते हैं। वह दो तरीके है -


Online Method

Offline Method

आज हम आपको Zerodha पर Online Account कैसे खोले कि सम्पुर्ण जानकारी दे रहे है तो देर न करते हुए चलिए जानते है इस बारे में ,

Zerodha पर अकाउंट कैसे बनाएं - पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha 

Zerodha में Demat Account कैसे खोलें?


Step 1: अपने ब्राउज़र से zerodha के अकाउंट ओपनिंग वाले पेज पर जाए। आप चाहे तो सीधे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं। 

Sign Up Zerodha 

Step 2: Zerodha में Sign Up करने के लिए अपना valid मोबाइल नंबर दर्ज करें, मोबाइल नंबर दर्ज करते समय आप वही नंबर डाले जिस पर आपका आधार कार्ड attach है , क्योंकि last step में e-sign के लिए इसी नंबर पर OTP जाएगा। अब इसके बाद sign up पर क्लिक करें।


Step 3: अब आपके द्वारा डाले गए नंबर पर OTP जाएगा। अब ओटीपी डाले और आगे बढ़े, 


Step 4: इसके बाद, आपको अपना नाम और ईमेल एड्रेस डालना है। साथ ही ईमेल आईडी को वेरीफाई करने के लिए एक और ओटीपी भेजा जाएगा, अब आप ओटीपी डालकर ईमेल आईडी को वेरीफाई करे, ईमेल वेरीफाई करने के बाद अब आपको अपना PAN card number और date of birth दर्ज करना है। 


Step 5: अब आपको जेरोधा में ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाने के लिए पेमेंट करना है, ये अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस के तहत ली जाने वाली पेमेंट होती है जोकि यह सिर्फ एक बार ही लिया जाता है। 


Step 6:  Payment करने के बाद ,अब आपको अपना आधार कार्ड अपलोड करना है। ] आप digilocker के माध्यम से आधार कार्ड आसानी से अपना आधार कार्डअपलोड कर सकते हैं। 


Step 7: आधार कार्ड वेरिफिकेशन के बाद अब आपको अपनी पर्सनल डिटेल किं जानकारी देनी है। इसे फिल करने के बाद continue के ऑप्शन्स पर क्लिक करें।

Zerodha पर अकाउंट कैसे बनाएं - पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha 

Step 8: अब इस स्टेप में आपको बैंक कि डिटेल डालनी है। जैसे कि account number, bank name, branch’s IFSC Code & MICR code. इसके बाद कुछ जानकारी दी जाएगी। उसे पढ़ने के बाद सभी चेकबॉक्स में टिक कर दे।

Step 9: अब आपको IPV Verification करना है। IPV का मतलब In-person-verification होता है। इसके लिए फोन के फ्रंट कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको एक फोटो दिखाई देगी। बिल्कुल वैसे ही आपको दिए गए ओटीपी को लिखकर कैमरे से डायरेक्ट फोटो कैप्चर करनी है। 

Step 10:  अब आपको कुछ जरूरी दस्तवेज को अपलोड करना है। जैसे कि - Bank proof, PAN CARD, Signature . सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद continue पर क्लिक करे।


Step 11अब आपसे e-signature मांगे जाएंगे। E-signature करने के लिए e-sign equity पर क्लिक करें। इसके बाद आपको कुछ टर्म्स एंड कंडीशन को पढ़ने के बाद तीनों पॉइंट में टिक करना है और proceed to esign पर क्लिक करना है।

Step 12: अब आपको सबसे पहले NSDL कि साइट से आधार कार्ड वेरीफाई करना है। इसके लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड नंबर डालना है। आपका आधार कार्ड जिस नंबर से रजिस्टर है। उसमे ओटीपी जाएगा। ओटीपी डालकर वेरीफाई करे।

Step 13: आधार वेरीफाई करने के बाद आपका zerodha का पूरा फॉर्म आ जाएगा। इसके बाद sign now के विकल्प पर क्लिक करे।

Step 14: अब आपको अपने फॉर्म में e-sign करना है। इसके लिए आपको सबसे ज्यादा एक चेकबॉक्स दिया है उसे पढ़ने के बाद टिक करे। अब आपको एक बार फिर से अपना आधार नंबर डालना है। आधार नंबर डालने के बाद send otp पर क्लिक करें। ओटीपी डालने के बाद वेरीफाई कर ले।

Step 15: बधाई हो आपका demat account खोलने का आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब यह फॉर्म आपका एक बार approval के लिए जाएगा। जब zerodha कि तरफ से ऐप्रोवाल मिल जायगा। तो आपके email id पर आईडी और पासवर्ड सेंड कर दिया जाएगा।



अब आपसी से इस  Zerodha के द्वारा Share Buy or Sell सकते है , 


अगर आपको "Zerodha पर अकाउंट कैसे बनाएं - पूरी जानकारी - How to Open Account in Zerodha"  Article अच्छा लगा है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे, धन्यवाद 


ये भी जानें : 

Smart Fone की Battery Life कैसे बढ़ाए

SmartFone से Printout कैसे लिया जाता है - जानें

Continue Reading TECHNOLOGY WHATSAPP VIDEO CALLING FEATURE कैसे USE करे

Zerodha App Benefits , Zerodha App Uses, Zerodha Broker, Zerodha App par Account Kaise Banaye, Zerodha App Complete Guide, Zerodha App Complete Tutorial

No comments:

Post a Comment