Breaking

Wolf ! इस जीव में पाई जाती है ये विशेष खूबियाँ - भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

 भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य | Wolf Facts In Hindi



Wolf Facts in Hindi
Wolf Facts in Hindi
भेड़िया जिसे अंग्रेजी भाषा में "Wolf" के नाम से जाना जाता है जोकि दिखने में कुत्ते जैसे प्रतिक होता है, भेड़िया कुत्तो से ज्यादा होशियार (Wolf Facts in Hindi )  होते हैं। भेड़ियों का दिमाग कुत्तो से 16 से 30 प्रतिसत बड़ा होता है, 

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी जानवर से सम्बंधित है आज हम आपको भेड़ियों से जुड़े व् सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य (Wolf Facts in Hindi) बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे ! तो देर न करते हुए चलिए जानते है, 

भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य | Wolf Facts In Hindi


1. भेड़ियों के मुँह में 42 दाँत होते है। इनके जबड़े इतने मजबूत होते है, की यह अपने शिकार की हड्डियों तक को चबाने में सक्षम है। 


2.भेड़िये कैनिडा परिवार (Canidae family) के समूह में आने वाले जीव हैऔर ये जीव इस समूह के सबसे बड़े सदस्य हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दे इनके समूह में घरेलू कुत्ते, कोयोट, अफ्रीकी शिकारी कुत्ते, कई प्रकार की लोमड़ी और कई प्रकार के गीदड़ शामिल हैं.


3. भेड़िये मेसोकोयोन (Mesocyon) नामक एक प्राचीन काल में पाए जान वाला अत्यधिक खूंखार जानवर से विकसित हुए है, जो लगभग 35 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर रहा करते थे. ये छोटे कुत्ते जैसे जानवर थे, जिनके छोटे पैर और लंबा शरीर था.  


4. दुनिया भर में भेड़ियों की 3 प्रजातियाँ और लगभग 40 उप-प्रजातियाँ पाई जाती हैं. भेड़ियों की तीन प्रजातियाँ के नाम क्रमश : 1) Gray Wolf 2) Red Wolf 3) Ethopian Wolf.


5. भेड़िये की सबसे आम प्रजाति Gray Wolf है जिसे आप आसानी से जंगलो में देख सकते है व् सबसे दुर्लभ प्रजाति Red Wolf है जोकि ठन्डे इलाके में रहती है और कभी कभी ही इंसानो को दिखाई देती है .

दुनिया के 5 सबसे बुद्धिमान जानवरों से जुडी रोचक जानकारी

6. भेड़िया समूह में रहने वाला जीव है और ये जीव समूह में रहकर ही शिकार करते है, आपकी जानकारी के लिए बता दे ये जीव समूह में रहकर अपने से चार गुना अधिक वजनी जीव का शिकार तक कर सकते ह


7. भेड़िया एक समय रेगिस्तान और वर्षावनों को छोड़कर सर्वत्र व्यापक रूप से पाया जाने वाला शिकारी जानवर था लेकिन अब यह विश्व के गिने चुने जंगलो में ही देखा जाता है और रेड वुल्फ प्रजाति का भेड़िया तो संकट ग्रस्त प्रजाति में सुमार है.


8. क्या आप जानते है मादा भेड़िये की औसत लंबाई नाक से पूंछ तक 4.5 से 6 फीट होती है और नर भेड़िये की औसत लंबाई 6.5 फीट तक हो सकती है.

HYENA ! ये जीव इंसानो को खाता है - लकड़बग्घा से जुड़े दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी


9. आपकी जानकारी के लिए बता दे सबसे छोटे कद व् वजन के भेड़िये मध्य पूर्व (Middle East) में पाए जाते हैं, जिनका वजन मात्र 30 पाउंड होता है व् सबसे बड़े भेड़िये कनाडा (Canada), अलास्का (Alaska) और सोवियत संघ (Soviet Union) में रहते हैं. उनका वजन 175 पाउंड तक हो सकता है.


10. एक सवस्थ जंगली भेड़ियों का औसत जीवनकाल 6 से 8 वर्ष के मध्य होता है. हालांकि इनके जीवनकाल में काफ़ी विविधता देखने को मिलती है. कई भेड़िये जल्दी मर जाते हैं, तो कुछ 13 वर्ष तक भी जीवित रह जाते हैं. 


11.अगर आप भेड़िये हो चिड़ियाघर में रखते है तो इसका  जीवनकाल 17 र्ष तक हो सकता है.


12. आपको जानकर हैरानी होगी वर्तमान के कुत्ते प्राचीन समय के भेड़िये ही थे , समय के चक्र के दौरान खूंखार भेडियो से ही कुतो की प्रजाति विकसित हुई है , क्युकि प्राचीन समय के भेडियो को इंसानो ने पालतू जीव बनाया व् इंसान को सात रहते रहते भेड़िये की प्रजाति अनुवांशिकीय अध्ययन के अनुसार कुत्ते की नस्ल में तब्दील हुई.

भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य | Wolf Facts In Hindi

13. भेड़िये का सवबाव कुत्ते के विपरीत होता है जिस प्रकार कुत्ते मुसीबत का सामना करते है लेकिन भेड़िये की स्वाभाविक प्रवृत्ति अपरिचितों से भय खाने की है. वे उनसे डरते हैं और गुर्राने के बजाय छुप जाते हैं.


14. आपको जानकर हैरानी होगी  भेड़िये की पूंछ सीधी होती है.


15. भेड़िये अपने चेहरे पर विभिन्न प्रकार के भाव दिखा सकते है , जंगलो में भेड़िये एक दूसरे से बात करने के लिए अपने चेहरे के भाव को दर्शाते है, 


16.क्या आप जानते है भेड़िए अपने समूह के प्रति वफादार होते है व् समूह में एकता बनाये रखते है । 


17. भेड़िया मांसाहारी जीवों की श्रेणी में आने वाला जिव है व् एक भूखा भेड़िया अपनी एक ख़ुराक में 20 पाउंड मांस खा सकता है,


18. भेड़िये अपने पंजों पर चलते हैं. इससे उन्हें रूकने और जल्दी मुड़ने में आसानी होती है. साथ ही उनके पंजों का निचला हिस्सा अधिक घर्षण से बच जाता है.

DOLPHIN FACTS ! ये है विश्व की सबसे समझदार मछली - जानें डॉलफिन से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

19. भेड़ियों की सूंघने की क्षमता तीव्र होती है. ये अन्य जानवरों को एक मील (1.6 किलोमीटर) से भी अधिक दूरी से सूंघ सकते हैं. भेड़ियों में 200 मिलियन गंध कोशिकाएं होती हैं.


20. भेड़ियों की श्रवण शक्ति इंसानों की तुलना में लगभग 20 गुना बेहतर होती है व् आज कल के पालतू कुतो में भी श्रवण शक्ति भेड़िए जितनी ही होती है


21. भेड़ियों अच्छे तैराक भी होते है जोकि पानी में  8 मील (13 किलोमीटर) तक की दूरी आराम से तेर सकते हैं. इनके पैर की उंगलियों के बीच की छोटी जालीदार संरचना होती है, जो इन्हे तैरने में साहयता करती है.


22. क्या आप जानते है भेड़िये के जबड़े काफ़ी मजबूत होते हैं व् अपने जबड़ो की मदद से हड़िया तक जबा सकते है व् इनका पाचन तंत्र भी बेहद मजबूत होता है जोकि इनकी चबाई हडियो को भी पचा लेता है. 


23.भेड़िये के जबड़े crushing pressure लगभग 1,500 पाउंड/वर्ग इंच का होता है, जो कुत्तों (750 पाउंड/वर्ग इंच) की तुलना में कहीं अधिक है. 

कुत्ते से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - DOG FACTS IN HINDI

24. आपको जानकर हैरानी होगी भेड़िये लगभग 30 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ते हैं. आवश्यकता पड़ने पर ये प्रति घंटे 50 किमी की रफ़्तार से भी दौड़ सकते हैं, लेकिन इस रफ़्तार पर भेड़िये ज्यादा देर तक नहीं टिक पाते

25. भेड़ियों को समूह बनाकर रहना पसंद होता है व् इनके समूह को ‘पैक’ (pack) कहा जाता है. 


26. भेड़ियों के समूह की एक सामाजिक संरचना और नियम होते है. समूह का नेतृत्व अल्फ़ा नर और मादा भेड़िये करते है. संभोग कर बच्चे पैदा करने का अधिकार केवल अल्फ़ा नर और मादा भेड़ियों का होता है. शिकार के बाद उसे खाने का पहला हक़ भी अल्फ़ा भेड़ियों का ही होता है.


27. भेड़िये अपने परिवार और अन्य प्रियजनों से इस तरह के मजबूत सामाजिक बंधन विकसित करते हैं कि कई बार अपने समूह/परिवार के अस्तित्व के लिए ये खुद की जान भी दे देते हैं.


28. भेड़िये में प्रजनन काल लगभग 62 से 75 दिनों का होता है.


29. भेड़िये के बच्चे को ‘pups’ कहा जाता है. युवा मादा भेड़िया एक बार में 4 से 5 ‘pups’ को जन्म देती हैं, 

भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य | Wolf Facts In Hindi

30. क्या आप जानते है जब भेड़िये के बच्चे पैदा होते हैं, तब उनका उनका वजन मात्र 1 पाउंड होता है और वे बहरे तथा अंधे होते हैं. 9 से 12 दिनों के बाद वे देखना शुरू करते हैं. 3 सप्ताह बाद उनमें सुनने की क्षमता विकसित होती है. ठीक इसी प्रकार कुत्ते के बच्चो का भी जन्म होता है वे भी जन्म के 10 दिन बाद देकना सुरु करते है 

TIGER ! बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

31. आपको जानकर हैरानी होगी भेड़िये (Wolf) के बच्चे की आँखें जन्म के समय नीली होती हैं. व् 8 माह के होने के बाद उनकी आँखों के रंग में बदलाव होता है और वे पीले रंग की हो जाती हैं.


32. क्या आप जानते है भेड़िये के बच्चे 6 माह के हो जाने के बाद शिकार करने लग जाते हैं.


33. भेड़ियों को अक्सर howling करता हुआ देखा जाता है. यह उनके संवाद करने का तरीका है. अकेले होने पर अपने समूह (pack) का ध्यान आकर्षित करने के लिए भेड़िया howl करते हैं. 


34. भेड़िये रात्रिचर जीवो के कुनबे में आते है. वे दिन में सोते हैं और रात में शिकार पर निकलते हैं. 


35. भेड़िये भोजन की तलाश में हर दिन 10 से 30 मील की यात्रा कर सकते हैं.


36. भेड़िये मुख्यतः अपने क्षेत्र में रहकर ही शिकार करते हैं.


 37. 1600 के दशक में आयरलैंड (Ireland) को “वुल्फ-लैंड” (Wolf-land) कहा जाता था क्योंकि वहाँ बहुतायत में भेड़िये पाए जाते थे. 


38. मध्य युग के दौरान यूरोपीय लोगों ने बच्चे के जन्म के दर्द को कम करने के लिए पाउडर-फॉर्म में भेड़िये के यकृत का उपयोग करते थे. 


39. प्राचीन यूनानियों (Greeks) का मानना था कि यदि कोई भेड़िये द्वारा मारे गए भेड़ के बच्चे का मांस खाता है, तो उस पर नर-पिशाच (vampire) बन जाने का ख़तरा रहता है.


40. 1934 में जर्मनी (Germany) भेड़ियों को संरक्षण देने वाला पहला देश बना था.


अगर आपको यह लेख "Wolf ! इस जीव में पाई जाती है ये विशेष खूबियाँ - भेड़ियों के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी " पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे !


ये भी जानें : 

POLAR BEAR ! ध्रुवीय भालू से जुड़े रोचक तथ्य व् दिलचस्प जानकारी

जानवरों के बारे में रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

SNAKE FACTS ! सांप के बारे में हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य व् अनोखी जानकारी

DANGEROUS ANIMALS ! विश्व के 10 सबसे ख़तरनाक जानवरों के बारे में रोचक जानकारी

CRAB FACTS ! केकड़े से जुड़े रोचक तथ्य व् दिलचस्प जानकारी


Wolf Facts in Hindi, Wolf information in Hindi, Wolf History, Wolf Stories, Wolf Danger Animal, Wolf Eyes, Wolf Danger Facts in Hindi, Wolf In Jungle, Indian Wolf, Wolf in Hindi, Wolf in English, Wolf Complete information in Hindi


No comments:

Post a Comment