Breaking

Tiger ! बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Tiger Facts in Hindi


Tiger Facts in Hindi
Tiger Facts in Hindi
Tiger जिसे हिंदी भाषा में  बाघ के नाम से जाना जाता है विश्व के कई देशों में पाए जाने वाला खतरनाक मांसाहारी जीव है यूं तो Tiger ((Tiger Facts in Hindi) को कई देशों में जंगल का राजा भी कहा जाता है परंतु क्या आप जानते हैं Tiger बिल्ली प्रजाति के समूह का सदस्य है वह इससे बड़ी बिल्ली के नाम से भी जाना जाता है 

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख बाघ से संबंधित है आज हम आपको बाघ से संबंधित वे सभी रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं जो आपने आज से पहले कहीं नहीं पढ़े होंगे. तो देर न करते हुए चलिए  जानते हैं 


बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Tiger Facts in Hindi

Tiger Facts in Hindi
Tiger Facts in Hindi


1. वैज्ञानिकों के अनुसार बाघ बिल्ली समूह का सबसे बड़ा जीव है अर्थात यह बिल्ली प्रजाति के अंतर्गत ही आता है.


2. एक स्वस्थ व् जवान बाघ  3.3 मीटर (11 फीट) तक की लंबाई तक प्राप्त कर लेते है और उनका वजन 300 किलोग्राम (660 पाउंड) तक हो सकता है।


3. विश्व में बाघ की कई उपप्रजातियाँ पाई जाती है जिनमें क्रमश : सुमात्रा टाइगर, साइबेरियन टाइगर, बंगाल टाइगर, साउथ चाइना टाइगर, मलायन टाइगर और इंडोचाइनीज़ टाइगर शामिल हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे Bangal Tiger भारत में पाया जाता है व् बंगाल टाइगर सुंदरवन में रहते है. 

वन्यजीवों के लिए जन्नत कहे जाने वाले सुंदरबन से जुड़े रोचक तथ्य

4. आपको जानकर दुख होगा बाघ की कई ऐसी प्रजातियां हैं जो अब लुप्ति के कगार पर हैं या विलुप्त हो चुकी है और इनकी विलुप्ति के पीछे का प्रमुख कारण मानव है क्योंकि मनुष्य ने पिछले कुछ वर्षों में इनका बेतहाशा शिकार किया है जिस कारण बाघ की कुछ प्रजातियां धरती से समाप्त हो चुकी है


5. आपकी जानकारी के लिए बता दें मनुष्य द्वारा बाघों का किया गया अंधाधुंध शिकार इसकी चमड़ी के लिए किया गया था क्योंकि इसकी चमड़ी अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेहद महंगी बिकती थी जिस कारण मनुष्य ने इस खूबसूरत जीव का शिकार करना शुरू कर दिया और शिकार करते करते इस जीव की कुछ प्रजातियों का धरती पर से सफाया कर दिया 


6. बाघ को मांसाहारी जीवो की श्रेणी में तीसरे स्थान पर रखा गया है क्या आप जानते हैं मांसाहारी जीवो में पहले स्थान पर धुर्वीय भालू व् दूसरे स्थान पर भूरा भालू आते हैं. 

Polar Bear ! ध्रुवीय भालू से जुड़े रोचक तथ्य व् दिलचस्प जानकारी

7. बाघ भोजन के लिए पूर्णता शिकार पर निर्भर रहते हैं वह यह घात लगाकर शिकार करने वाला जीव है यह धीरे-धीरे दबे पंजों से अपने शिकार के इतने निकट आ जाता है कि वह एक झटके में उस पर कूदकर उसकी जान ले ले. 


8. क्या आप जानते हैं बाघ शिकार की गर्दन पर वार करता है वह इसकी सांस की नली को दबाकर इसे मार देता है.


9. नर बाघ को अकेला रहना पसंद है और यह जीव सिर्फ संभोग के लिए ही माधव बाग के आसपास मंडराते हैं


10. आपको जानकर हैरानी होगी नर बाघ शिकार के बाद मादा बाघ और शावकों की प्रतीक्षा करते हैं और उनके खा लेने के बाद ही शिकार को खाते हैं।


11. आपको जानकर हैरानी होगी बाघ शिकार को कभी भी अकेला नहीं खाता अपितु यह समूह के बाकी सदस्यों के साथ बाँट कर अपना शिकार खाते हैं.


12. आपकी जानकारी के लिए बता दे बाघ के पंजे के निशान को ‘pug mark’ कहते हैं।


13. बाघों को तैराकी में महारत हासिल है और यह जीव 6 किलोमीटर तक आसानी से कर सकता है.


14. विश्व की सबसे बड़ी बाघ नस्ल साइबेरियन टाइगर (Siberian Tiger) है.


15. क्या आप जानते है बाघों के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 29 जुलाई को ‘World Tiger Day’ मनाया जाता है.


16.  बागों के शावक पैदा होते हैं समय अंधे होते हैं और जन्म के 4 से 6 दिनों बाद ही इनकी आँखे खुलती है व् आपकी जानकारी के लिए बता दें बाघ के 50% बच्चे जन्म के 2 साल के भीतर मर जाते हैं वह 50% बच्चे ही बचते हैं. 


17. बाघ के सावक लगभग  2 साल की उम्र तक अपनी मां के साथ रहते हैं वह इस उम्र तक पहुंचते-पहुंचते सावक मां का साथ छोड़ देते हैं. 


18. क्या आप जानते हैं बाघों को दिन के मुकाबले रात में शिकार करना बेहद पसंद होता है 


19.  आपको जानकर हैरानी होगी बाघ 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकते हैं वह 5 मीटर लंबी छलांग लगा सकते हैं.


20. बाघ अपनी गहरी खड़ी धारियों और लाल/नारंगी फर से आसानी से पहचाने जा सकते हैं.

बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Tiger Facts in Hindi

21. एक व्यस्क बाघ की औसत उम्र 40 साल होती है व वयस्क बाघ अकेला रहना पसंद करते हैं. 


22. क्या आप जानते है बाघ का गर्भधारण काल 3.5 माह का होता है व् मादा बाघ एक बार में 3 से 4 शावकों को जन्म ही जन्म देती है व् इन सावको में सफ़ेद बाघ (White Tiger) के जन्म लेने की संभावना 10000 में से 1 होती है।


23. ऐसा कहा जाता है कि बाघ की आँखों में ऑंखें डालकर देखने पर वह आप पर अमूमन हमला नहीं करेगा व् पीछे हट जायेगा. 


24. क्या आप जानते है खूंखार मांसाहारी जीव होने के बावजूद भी बाघों को इंसानो से डर लगता है. 

खूबसूरत जीव हिरण से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

25. बाघ का अब तक का मिला सबसे पुराना जीवाश्म बाघ 2 मिलियन वर्ष पुराना है।


26. बाघ का 8 महीने का सावक अपना शिकार खुद करना शुरू कर देते है . 


27. बाघ की पूंछ की लम्बाई लगभग शरीर की लंबाई की ⅓ होती है . 


28. क्या आप जानते है बाघ के जबड़े और दांत इतने मजबूत होते हैं कि यह अपने शिकार का गला एक झटके में तोड़ सकता है।


29. क्या आप जानते है 19वीं सदी में एक अकेले टाइगर ने  भारत और नेपाल में लगभग 430 जानें लेली थीं  व् इस आदमखोर जिव को अंत में सरकार द्वारा मर दिया गया था। 

बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Tiger Facts in Hindi

30. बाघ को अपना आवास बेहद प्रिय होता है यही कारन है की यह जीव शिकार के लिए जंगल में घूमने के बाद यह अपने आवास में वापस आ जाता है।

31. क्या आप जानते है एक स्वस्थ बाघ के दिमाग का वजन लगभग 300 ग्राम तक हो सकता है व् जीव विज्ञानिको के अनुसार  मांसाहारी जानवरों में सबसे बड़ा मस्तिष्क पोलर बीयर का होता है व् दिमाग के वजन के मामले में बाघ दूसरे स्थान पर आता ह। 


32. आपको जानकर हीनी होगी टाइगर के पैर इतने मजबूत होते है की ये जानवर मृत्यु होने के बाद भी अपने पेरो पर कुछ समय के लिए खड़ा रह सकता है 


33. टाइगर के कान के पीछे सफेद रंग के गोल धब्बे हैं, इन्हें ‘ओसेली’ कहा जाता है। 


34. बाघ की गजन में बहुत ध्वनि उत्पन होती है व् ये जीव 16 हर्ट्ज तक ध्वनि उत्पन्न करने की क्षमता रखते है। इसकी तेज़ गर्जना को 3 किमी की दूरी तक आसानी से सुना जा सकता  है 


35. क्या आपने चिड़ियाघर में बाघ देखा है अगर देखा है तो क्या आपने  बाघ के शरीर की धारिया गिनी है, आपकी जानकारी के लिए बता दे  एक बाघ के शरीर पर 100 से अधिक धारियां होती हैं व्  बाघ के शरीर पर पाई जाने वाली धारियाँ उसके फर के साथ-साथ उसकी त्वचा पर भी होती हैं।


36. बाघ धारियों की ख़ासियत यह है कि यह धारिया मनुष्य के फिंगरप्रिंट की तरह ही अलग अलग होती है व् एक भी धारी दूसरी अन्य धारी से मेल नहीं खाती है 


37. बाघ को निशाचर जानवरो की श्रेणी में रखा गया है व् रात या अंधेरे में इसे देखने की क्षमता इंसानों से 6 गुना ज्यादा है यही कारन है की बाघ दिन की वजाय रात में शिकार करना पसंद करते है व् आपकी जानकारी के लिए बता दे बाघ के रात में किए गए शिकार में 100 प्रतिशत कामयाबी मिलती  है  



नोट : अगर आपको 'बाघ से जुड़े दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी - Tiger Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे 


ये भी जानें : 

YAK FACTS ! याक से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

DANGEROUS ANIMALS ! विश्व के 10 सबसे ख़तरनाक जानवरों के बारे में रोचक जानकारी

जानिए विश्व में कहां पाए जाते हैं सफेद हाथी और इनसे जुड़े रोचक व दिलचस्प तथ्य




No comments:

Post a Comment