Breaking

Dolphin Facts ! ये है विश्व की सबसे समझदार मछली - जानें डॉलफिन से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

डॉलफिन से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Dolphin Facts in Hindi



Dolphin Facts in Hindi
Dolphin Facts in Hindi

Dolphin जिसे मछली प्रजाति में सबसे समझदार जीव कहा जाता है व्  मनुष्य के बाद डॉलफिन ही सबसे समझदार जीव की श्रेणी में आती है वास्तव में जल में रहने वाला एक खूबसूरत जीव (Dolphin Facts in Hindi) है जो मनुष्य की नकल भी करना जनता है, 

जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी जीव से जुड़ा हैं , आज हम आपको डॉलफिन से जुड़े व् सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जान रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे, तो देर न करते हुए चलिए जानते है 


डॉलफिन से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Dolphin Facts in Hindi

Dolphin Facts in Hindi
Dolphin Facts in Hindi


1. Dolphin स्तनधारी जीवो में आने वाला एक जीव है क्या आप जानते है डॉलफिन वास्तव में एक मछली न होकर स्तनधारी जानवर के एक प्रजाति है.


2. डाल्फिन समूह में रहने वाला जीव है व् इनके समूह में 10 से 12  डॉलफिन हो सकती हैं 


3. डॉलफिन जल में रहने वाला एक ऐसा जीव है जो फेफड़ो के द्वारा साँस लेती हैं व् हम इंसानो की तरह ही बच्चों को जन्म देती है 


4. डॉलफिन एक गर्म खून वाला जीव है 


5. क्या आप जानते है डॉलफिन भी हम इंसानो की तरह ही अपने बच्चों को अपना दूध पिलाती है 


6. आपको जानकर हैरानी होगी एक स्वस्थ डॉल्फिन पानी में 990ft. की गहराई तक आसानी से  गोत्ता लगा सकती हैं व्  पानी से 20ft. ऊपर तक उछल सकती है।


7. डॉलफिन में एक विशेष खूबी होती है वे हम इंसानो की तरह ही समूह में रहने वाली डॉलफिन का नाम रख लेती है व् इन्हे अलग अलग आवाजे निकल कर पुकारती है । 


8. आपको जानकर हैरानी होगी पहले दो मुँह वाली डॉल्फिन 2014 में तुर्की की एक बीच पर पाई गई थी । 

इस जीव को कहते हैं समुंद्र की चलती फिरती बिजली - जानें इलेक्ट्रिक ईल से जुड़े रोचक तथ्य

9. डॉलफिन को समुंद्र का पानी पीना पसंद नहीं हैं क्युकी ये पानी इन्हे बीमार कर देता है व् ये अपनी पानी की पूर्ति अपने भोजन के द्वारा ही करती है 


10. आपकी जानकारी के लिए बता दे Male dolphins को “bulls” और female dolphins को “cows” कहा जाता है व् डॉल्फ़िन के समूह को “school” कहा जाता है.


11. क्या आप जानते है डॉलफिन शीशे में देखकर खुद को पहचान सकती है 


12. एक स्वस्थ जवान डॉलफिन का वजन लगभग 9000 किलो हो सकता है व् डॉलफिन के नवजात बच्चे का वजन लगभग 40 किलो होता है 


13. क्या आप जानते है डॉल्फिन ऐसे जीव हैं, जो इंसानों की तरह अपने आनंद के लिए भी संभोग करते है.


14. डॉलफिन भोजन के लिए छोटी मछलिओं का शिकार करती है आपकी जानकारी के लिए बता दे डॉल्फ़िन मत्स्यभक्षी (piscivores) जीव हैं और हर दिन लगभग 35 पाउंड मछली खा जाते हैं.


15. डॉल्फ़िन एक चार-पैर वाले स्थलीय जानवर से विकसित हुई हैं, जिसने लगभग 50 मिलियन साल पहले पानी में अधिक समय बिताना शुरू कर दिया था इसी कारन समय की चाल ने इसे पानी वाले जीव में बदल दिया।  

डॉलफिन से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Dolphin Facts in Hindi (16 to 34)

16. क्या आप जानते है डॉल्फ़िन” (dolphin) नाम ग्रीक शब्दों “डेल्फ़िस” (delphis) और “डेल्फ़स” (delphus) से आया है, जिसका अर्थ है : fish with a womb.


17. आपकी जानकारी के लिए बता दे दुनिया में डॉल्फ़िन की लगभग 40 विभिन्न प्रजातियाँ हैं, जिनमें से सागरीय डॉल्फ़िन (oceanic dolphin) की सबसे ज्यादा ३८, पर्पोइज़ डॉलफिन (porpoise dolphin) की ७ तथा नदी में रहने वाली डॉल्फिन (river dolphin) की ४ विभिन्न प्रजातियाँ हैं.


18. डॉलफिन अपने शिकार को चबाने की वजह सीधा निगल लेती है , आपकी जानकारी के लिए बता दे डॉलफिन के मुँह में 100 दांत होते है 


19. क्या आप जानते है डॉल्फ़िन अपनी एक आँख खोलकर सोती हैं. नींद में भी वे सचेत रहती हैं और शार्क जैसे शिकारी जीवों से अपनी रक्षा कर पाती हैं.


20. आपको जानकर हैरानी होगी डॉलफिन को आवाज पहचाने में महारत हासिल है व् ये जीव टेलीफोन पर भी बात कर सकता है एक अध्यन में इस बात का खुलासा हो चूका है 


21. वर्तमान में पृथ्वी पर लगभग डॉल्फिन्स की 41 जीवित प्रजातियाँ है। इनमें से 37 समुंद्रों में और 4 नदियों में पाई जाती है।


22. भारत में गंगा नदी में डॉलफिन पाई जाती है लेकिन भारत में ये प्रजाति विलुप्ति के कगार पर है 

दरियाई घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

23. एक स्वस्थ डॉलफिन की उम्र लगभग डॉल्फिन की उम्र 15 साल होती है, कुछ प्रजातियाँ 50 साल तक भी जिंदा रहती है


24. डॉलफिन पर अब तक कई फिल्मे बन चुकी है जिनेम से कुछ फिल्मो के नाम Flipper, The Day of the Dolphin, Zeus and Roxanne, The cove  और Dolphin Tale हैं.


25. आपको जानकर हैरानी होगी डॉलफिन भी आत्महत्या कर सकती है ये जीव अपने साथी के वयोग में आत्महत्या कर सकती है 


26. पशु कल्याण संगठनों के अनुसार दुनिया भर में क़ैद में रखी गई डॉल्फ़िन की संख्या लगभग 3,000 हैं.


27. आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत सरकार द्वारा इस जीव को ‘राष्ट्रीय जलीय जीव’ घोषित किया गया है.


28. डॉल्फिन अपनी त्वचा की ऊपरी परत को हर दो घंटे में उतार देती है 


29. क्या आप जानते है डॉल्फ़िन में healing process अत्यधिक प्रभावशाली होता है व् ये जीव अपनी चोट को जल्दी ठीक कर लेते है 

 . 

30. डॉल्फ़िन भोजन खोजने और पानी में नेविगेट करने के लिए इकोलोकेशन (echolocation) सोनार (sonar) पद्धति का उपयोग करते हैं. ये ध्वनि तरगें उत्सर्जित करती हैं और उनकी इको (eco) से किसी भी object को locate करती हैं.


31. क्या आप जानते है डॉल्फ़िन बेहद चंचल जीव होता है व् इन्हें खोज बिन करने में भी दिलचस्पी होती है ये जीव एक-दूसरे के साथ खेलते हैं साथ ही उन्हें अन्य जानवरों जैसे कुत्तों या बिल्लियों के साथ खेलने के लिए भी जाना जाता है. 


32. अगर आप समुंदर में तेर रहे है तप ये जीव भी आपके पास आकर आपके साथ साथ तैरने लगता है 


33. Dolphin के द्वारा निकाले जाने वाली ध्वनि की रेंज बहुत विस्तृत है. इनकी ध्वनियों को मोटे तौर पर तीन श्रेणियों में बांटा जाता है : आवृत्ति संग्राहक सीटी, फट-स्पंदित ध्वनि और क्लिक ध्वनि समुद्री जानवरों द्वारा निकाली जाने वाली सबसे ऊँची आवाज़ों में से एक हैं.


34. आपकी जानकारी के लिए बता अगर आपको डॉल्फिन समुंद्र से बाहर बीच पर मिलती है तो उसे वापिस पानी में भेजने की कोशिश बिलकुल भी न करे. क्योंकि डॉलफिन अक्सर बीमार होने पर डूबने से बचने के लिए करती है क्युकि बीमार होने पर इनके शरीर में  तैरने के प्राप्त शक्ति नहीं बचती 


नोट : अगर आपको "Dolphin से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी- Dolphin Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर व् हमें फॉलो करे


ये भी जानें : 

BLACK MAMBA FACTS ! ये है अफ्रीका का सबसे जहरीला साँप - ब्लैक माम्बा साँप से जुड़े दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी

TIGER ! बाघ से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

 कैसोवरी पक्षी से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य ! CASSOWARY BIRD FACTS IN HINDI


Some Important Questions with Answer

भारत की राष्ट्रीय मछली कौन सी है?

भारत राष्ट्रीय मछली डॉलफिन है, जिसे 18 मई सन 2010 में भारत के जलीय जीव के रूप में घोषित किया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे की डॉलफिन सिर्फ शुद्ध पानी में ही रहना पसंद करती है।

डॉल्फिन क्या करती है?

डॉलफिन पानी में करतब दिखा सकती है। यह मनुष्य की और से की गई सिटी की आवाज को सुन और पहचान सकती है। यह पानी के अंदर लगभग 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तैर सकती है व् इस जिव को इंसानो के साथ रहना पसंद होता है 




No comments:

Post a Comment