Breaking

कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली

जानें कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य - ये है विश्व की सबसे बड़ी छिपकली / Amazing Komodo Dragon Facts in Hindi

Amazing Komodo Dragon Facts in Hindi
कोमोडो ड्रैगन (Komodo Dragon) एक बेहद विचित्र जीव है जो कि छिपकली का ही बड़ा रूप है. कोमोडो ड्रैगन दिखने में बेहद बेहूदा और बदबूदार जीव है. यह प्रजाति डायनासोर के परिवार से तालुकात रखती है अर्थात यह डायनासोर के समय से ही चली आ रही है.

जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख इसी खतरनाक जीव से सम्बंधित है जिसे हम कोमोडो ड्रैगन के नाम से जानते है.आज हम आपको इसी जीव से जुड़े बेहद रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे हैं. जो आपने आज से पहले शायद ही कहीं पढ़े होंगे.तो देर ना करते हुए चलिए जानते हैं

कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

Amazing Komodo Dragon Facts in Hindi

1.क्या आप जानते हैं जब भी दुनिया की सबसे बड़ी छिपकली का नाम जहन में आता है तो कोमोडो ड्रैगन ही हमारी नजरों के सामने आता है. क्योंकि यही छिपकली विश्व में सबसे बड़ी छिपकली मानी जाती है जो इंसानो का शिकार तक कर सकती है.

2. क्या आप जानते हैं कोमोडो ड्रैगन का वजन लगभग 100 किलो या इस से भी ज्यादा हो सकता है और इसकी लंबाई 10 फीट से लेकर 15 फ़ीट तक होती है.

ये छिपकली कर सकती है इंसान का शिकार


3. जिस तरह सांप अपनी केंचुल (केचली) उतारते हैं ठीक उसी प्रकार छिपकली का शरीर भी उसकी बाहरी त्वचा के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ता है. यही वजह होती है कि छिपकली समय समय पर अपनी त्वचा उतारती रहती है.

4. कोमोडो ड्रैगन मांसाहारी जीवो की श्रेणी में आने वाली छिपकली है और इसका जीवनकाल लगभग 30 साल तक होता है.

5. आपको जानकर हैरानी होगी यह छिपकली हिरण, भैंस, बारासिंगा, इंसानो तक का शिकार कर सकती है. उदाहरण के तौर पर 2009 में एक व्यक्ति जंगल में इन छिपकलियों को देखने के लिए एक पेड़ पर चढ़ गया था परंतु अचानक उसका पैर फिसलने से वह इन छिपकलियों के आगे गिर गया और इन छिपकलियों न उस व्यक्ति को अपना भोजन बना लिया था.

6. अब यह प्रजाति विलुप्ति की कगार पर पहुंच गयी है क्युकी हाल ही के कुछ सालो में कोमोडो ड्रैगन के अवैध कारोबार के लिए इस जीव का शिकार किया जा रहा है.

7. कोमोडो ड्रैगन दिखने में बेहद डरावनी लगती है. इसकी मोटी त्वचा, बड़े-बड़े पंजे, पीले रंग की जीभ व् जहरीली लार इन्हें और भी डरावना बनाती है.

8. क्या आप जानते हैं इंडोनेशिया के पास समुंदर में एक ऐसा द्वीप है. जहां सिर्फ कोमोडो ड्रैगन ही रहते हैं और इसी कारण इस द्वीप को कोमोडो द्वीप कहा जाता है. यहां पर रहने वाले कोमोडो ड्रैगन कि संख्या हजारो में है.
नोट : अगर आपको 'जानें कोमोडो ड्रैगन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य  ' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 

तेंदुए से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें दरियाई घोड़े से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

जानें चमगादड़ से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

3 comments: