Breaking

Jamaica ! जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Jamaica Facts in Hindi

Jamaica Facts in Hindi
Jamaica Facts in Hindi
Jamaica दुनिया का 140 वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है और इसका क्षेत्रफल 10,991 वर्ग किमी है. यह समुंद्र के बीच में बसा एक द्वीप देश है जो  Caribbean Sea में स्थित है.

Jamaica की राजधानी Kingston है और इसे जमैका का सबसे बड़ा शहर (Jamaica Facts in Hindi) भी कहा जाता है. इस देशः की आधिकारिक भाषा English है. आपकी जानकारी के लिए बता दे, जमैका में चलने वाली Currency को Jamaican Dollar (JMD) कहाँ जाता है.

जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Jamaica Facts in Hindi

Jamaica Facts in Hindi
Jamaica Facts in Hindi

1. जमैका एक स्वतंत्र द्वीप देश है, और इस पर ब्रिटिश राष्ट्रमंडल का अधिकार है. इसका अर्थ है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय जमैका की शासक हैं, जो अपने सरकारी गवर्नर जनरल के द्वारा इस देश की देख रेख करती है.

2. जमैका Greater Antilles का तीसरा सबसे बड़ा द्वीप देश है, जिसके नागरिको को नारियल पानी, रम और सॉफ्ट ड्रिंक पीना बहुत पसंद है.

3. जमैका, Rap और hip-hop music के लिए विश्व भर में जाना जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दे, विश्व प्रसिद English Singer Bob Marley भी जमैका से आते है.

4. जमैका में मुख्य रूप से ईसाई धर्म के लोग रहते है लेकिन जमैका के यहूदी निवासी इस द्वीप पर सबसे पुराने लोगों में से हैं.

5. Blue Mountain Coffee जोकि विश्व की बेहतरीन Coffee ब्रांड में से एक है, सिर्फ Jamaica देश में ही उगाई जाती है.

6. जमैका के मूल निवासी मकई,जमैका गन्ने, केले और आम की सर्वाधिक खेती करते है,  जमैका के गन्ने व् केले की मांग विश्व में बेहद अधिक है.

7. पश्चिमी देशो में केले का पहला व्यावसायिक उत्पादक जमैका था.

8.  जमैका में Exotic Orchid की 200 से अधिक प्रजातियों पाई जाती है, आपकी जानकारी के लिए बता दे  Exotic Orchid भारत में पाई जाने वाली Lily फूल की तरह ही फूल की एक प्रजाति होती है, जिसे घर में रखना शुभ होता है.

9. Jamaica को खूबूसरत महिलाओ का देश भी कहाँ जाता है, क्या आप जानते है मिस वर्ल्ड प्रतियोगिताओं में 3 विजेता और 3 उपविजेता के साथ, जमैका सही मायने में दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं का देश कहलाने लायक है.

10. जमैका ने 1994 में अपनी पहली वेबसाइट लांच की थी, जिसका नाम jamaicaTravel .com था.

11. जमैका का Kingston Harbor दुनिया का सातवां सबसे बड़ा प्राकृतिक बंदरगाह है.

Jamaica Facts in Hindi
Jamaica Map

12. 1688 में, जमैका डाक सेवा स्थापित करने वाला पहला ब्रिटिश औपनिवेशिक क्षेत्र था.

13. Jamaica के लोगो को मॉस खाना बेहद पसंद है ये लोग मछली से लेकर लाल मीट तक खाना पसंद करते है.

14. जमैकावासी चिकन बड़े चाव से खाते है व् प्रतिदिन के खाने में चिकन इनका मुख्य आहार होता है.

15. विश्व के सबसे तेज धावक जिसे उसैन बोल्ट के नाम से जाना जाता है, जैमिका के ही मूल निवासी है.

16. जमैका की संस्कृति में परिवार का अत्यधिक महत्व है और इसमें चाची, चाचा, चचेरे भाई, और दादा-दादी के करीबी व्यक्ति शामिल हैं.

17. Jamaica कैरिबियन देशो में सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला द्वीप है हालांकि जमैका की राष्ट्रीय भाषा अंग्रेजी है, लेकिन ज्यादातर लोग Patois बोलते हैं, जो कि एक अंग्रेजी आधारित Creole भाषा है.

18. 1962 में, जमैका यूनाइटेड किंगडम से स्वतंत्रता हासिल करने वाला पहला कैरेबियाई देश था और स्वतंत्रता का दावा करने के बावजूद, जमैका ने राष्ट्रमंडल के सदस्य बने रहना ही सही समझा, जिसके तहत आज भी महारानी एलिजाबेथ के अधिकार इस देश पर चलते है.

19. रम, जमैका का राष्ट्रीय पेय पदार्थ है, यह पेय पदार्थ 17 वीं शताब्दी के बाद से ही जमैका देश के इतिहास (Jamaica History) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है.

जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Jamaica Facts in Hindi (20 to 45)


20. Jamaica रंगभेद शासन के खिलाफ आधिकारिक रूप से आर्थिक प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था, जिसके तहत इस देश ने काले गोरो का भेद मिटने के लिए कई ऐतिहासिक कदम उठाएं.

ये पढ़े :   MONACO ! मोनाको देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी 

21. पिछले कुछ वर्षों में, जमैका को लगातार दुनिया के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से शीर्ष पांच में स्थान दिया गया है.

22. जमैका द्वीप के चारों ओर 50 से अधिक खूबसूरत सार्वजनिक समुद्र तट हैं जो हर समय पर्यटकों के लिए खुले रहते हैं, इनमें सबसे प्रसिद्ध Negril और Doctor’s Cave Beach है जिसे देखने हर साल हजारो पर्यटक इस देश में आते है.

23. जमैका की कुल जनसंख्या 2,990,561 (2017 के अनुसार) है व् इस देश की साक्षरता दर 88.7% है.

24. जमैका का कुल सकल घरेलू उत्पाद $ 14.8 बिलियन है, और इसकी प्रति व्यक्ति आय $ 5,402 है.

25. जमैका की अर्थव्यवस्था मिश्रित अर्थव्यवस्था है जो कृषि, पर्यटन, खनन और विनिर्माण पर केंद्रित है, इस देश की आधी से अधिक अर्थव्यवस्था पर्यटन से आती है.

26. जमैका की सरकार संवैधानिक राजतंत्र के तहत एक संसदीय लोकतंत्र प्रकार की है, और जिसकी प्रमुख महारानी एलिजाबेथ है.

27. 1990 के दशक के अंत में, जमैका की अर्थव्यवस्था को बेहद नुकसान हुआ था और उस समय इस देश GDP बुरी तरह गिर गई थी, जिसके बाद जमैका के नागरिको ने कृषि पर अधिक बल देकर GDP को स्थिर रखने का प्रयास किया जिसमे ये सफल रहे.

28. Jamaica में एक संपन्न विमानन उद्योग भी है जो विनिर्माण और वायुयानों को ठीक करने पर केंद्रित है.

29. जमैका की जलवायु नम मौसम के साथ उष्णकटिबंधीय है और इस देश में पूरे वर्ष उच्च तापमान रहता है.

30. जमैका में परिवार महिलाओं के नेतृत्व में चलते हैं. बच्चों को पालने और उनके परिवार को सहारा देने के लिए माताएँ जिम्मेदार होती है.

ये पढ़े :   KOL REBELLION ! ब्रिटिश सरकार के खिलाफ किया गया एक सफल विद्रोह - कोल विद्रोह से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

31. जमैकावासी अपनी बीमारियों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा तकनीकों का उपयोग नहीं करते बल्कि ये लोग भोजन, प्रकृतिक उपचार  व् शक्ति आधारित ध्यान से अपनी बीमारियों को ठीक करते है.

32. Jamaica के 90% से अधिक निवासी अफ्रीकी मूल के हैं.

33. जमैका में भी प्राचीन समय में विश्व के अन्य देशो की तरह दास प्रथा प्रजलित थी, जिसके तहत पीढ़ी-दर-पीढ़ी गरीब लोगो को अपने मालिक का दास बनकर रहना पड़ता था, लेकिन संन 1834 में इस देश ने दासता को समाप्त कर दिया गया व् उस दौरान एक मिलियन दासों को मुक्त किया गया था.

Jamaica Facts in Hindi
Jamaica Flag


34. जमैका का ध्वज काला, हरा व् पीले रंग का है, जिस में काला रंग - कष्ट , हरा रंग - कृषि और पीला रंग - धन व् सुंदरता का प्रतीक है.

35. जमैका देश की खोज क्रिस्टोफर कोलंबस ने 1494 में की थी व् क्रिस्टोफर कोलंबस ने इस देश को सेंटियागो नाम से पुकारा था.

36. जमैका का मैनचेस्टर गोल्फ क्लब पश्चिमी गोलार्ध का सबसे पुराना गोल्फ क्लब है.

37. इस द्वीप का लगभग आधा हिस्सा समुद्र तल से 1,000 फीट ऊपर है.

38. जमैका द्वीप की सतह का आधे से अधिक भाग सफेद चूना पत्थर से ढका है, और उसके नीचे पीला चूना पत्थर है.

39. जेम्स बॉन्ड के लेखक इयान फ्लेमिंग ने जमैका में अपने सपनों का घर बनाया था और इस घर को गोल्डनई के नाम से जाना जाता है.

40. जमैका ने सर्वप्रथम 1988 के शीतकालीन ओलंपिक में भाग लिया था. जिसके बाद यह शीतकालीन खेलों में प्रवेश करने वाला पहला उष्णकटिबंधीय देश बन गया था.

ये पढ़े :    UZBEKISTAN ! उज़्बेकिस्तान देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

41. जमैका का राष्ट्रीय व्यंजन ekhi और Stallfish है, जिसे तले हुए या उबले हुए पकोड़ो के साथ परोसा जाता है और यह अक्सर नाश्ते के लिए उपयोग किया जाता है.

42. Jamaica पश्चिमी दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने सर्वप्रथम रेलमार्ग का निर्माण किया था.

43. "जमैका का हीलिंग वॉटर" कई प्राकृतिक खनिज और गर्म झरनों से बना एक कुंड है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें चिकित्सीय गुण पाए जाते है. इस कुंड में सरीर के कई रोगो की ठीक करने की शक्ति है.

44. जमैका में आपको प्रत्येक किलोमीटर के बीच में एक रम की दूकान अवश्य मिल जाएगी, क्युकी इस देश के लोग रम को पानी की तरह पीते है.

45. जमैका दुनिया के सबसे खुशहाल स्थानों में से एक है, जहाँ के लोग नाच गाने व् जीवन का जमकर लुफ्त उठाने वाले होते है.

नोट : अगर आपको "जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Jamaica Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. 

ये भी जानें :  

वियतनाम युद्ध से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य

NORTH KOREA FACTS | नॉर्थ कोरिया के हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

ARGENTINA ! अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी


No comments:

Post a Comment