Breaking

IRAQ ! इराक देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य जो आप नहीं जानते

 इराक देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Iraq Facts in Hindi 


Iraq Facts in Hindi
Iraq Facts


इराक देश का आधिकारिक नाम इराक गणराज्य है जोकि, पश्चिमी एशिया में एक देश है। जिसका कुल क्षेत्रफल 438,317 वर्ग किलोमीटर है। ईराक देश की राजधानी बगदाद है और यह इस देश का बड़ा शहर (Iraq Facts in Hindi) है। अरबी और कुर्द इसकी आधिकारिक भाषाएँ हैं।  इसके छह सीमावर्ती देश तुर्की, ईरान, कुवैत, जॉर्डन, सऊदी अरब और सीरिया हैं। यह के लोग मुख्य रूप से मुस्लिम हैं. इसकी सीमा दक्षिण में सऊदी अरब और कुवैत, पश्चिम में जॉर्डन और सीरिया, उत्तर में तुर्की और पूर्व में ईरान से लगती है. दक्षिण पश्चिम में यह फारस की खाड़ी से भी जुड़ा है.

इसकी आधिकारिक मुद्रा इराकी दिनार (IQD) है।


जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी देश से जुड़ा है, आज हम आपको ईराक देश से जुड़े वे सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले सायद ही कही पढ़े होंगे, तो देर न करते हुए चलिए जानते है, 


इराक देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Iraq Facts in Hindi


1. ईराक देश की मुख्य बोली जाने वाली भाषा अरबी और कुर्दी है और दोनों ही भाषा को संवैधानिक दर्जा प्राप्त है.


2. क्या आप जानते है ईराक देश तेल में समृद्ध देश है, यह देश पेट्रोल व् कच्चा तेल विदेशो में निर्यात करता है, इसके बावजूद भी इराक वर्षों से युद्धग्रस्त देश रहा है जो दशकों से तानाशाही, युद्ध और उथल-पुथल के दौर से गुजर रहा है। 


4. अरबी में, इराक नाम का अर्थ होता है “गहरी जड़ें, अच्छी तरह से सिंचित; उर्वर।


5. क्या आप जानते है इराक 17 वर्षों तक ब्रिटिश शासन के अधीन था, और इसने 3 अक्टूबर, 1932 को ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त की।


6. 1991 में "अल्लाहु अकबर" वाक्यांश को इराक के झंडे में हरे अरबी लिपि में जोड़ा गया था।

MONACO ! मोनाको देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

7. इस देश में मापने व् तोलने के लिए बाट और माप की मीट्रिक प्रणाली देश में कानूनी मानक है।


8.आपको जानकर हैरानी होगी  1948 में ओलंपिक खेलों में अपनी भागीदारी की शुरुआत करते हुए, इराक ने आज तक केवल कांस्य पदक (1960 के खेलों से) जीता है। इस देश ने ओलम्पिक खेलो में आज तक स्वर्ण पदक नहीं जीता है 


9. इराक देश पर सदियों से तुर्को ने  शासन किया है और 17 साल तक इस देश पर ब्रिटिश शासन रहा जिसके बाद, आखिरकार 3 अक्टूबर, 1932 को इराक को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्रदान की गई थी.


10. क्या आप जानते है  1968 में, इराक के संविधान ने इस्लाम को आधिकारिक धर्म के रूप में स्थापित किया अर्थार्त 1968 के बाद इस देश को इस्लामिक कंट्री कहा जाने लगा.

इराक देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Iraq Facts in Hindi

11. आपकी जानकारी के लिए बता दे इराक नाम का प्रयोग लगभग छठी शताब्दी से पहले किया जाता रहा है.


12. विश्व के प्रमुख खगोल शास्त्री के कहे अनुसार यह देश 5000 साल पहले बहुत हरा भरा व् और दलदली था, लेकिन धीरे-धीरे यह इलाका रेगिस्तान में बदल गया और आज ईराक का लगभग 70 प्रतिसत बाग़ दलदली है .

JAMAICA ! जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

13. क्या आप जानते है पहिये (Wheel) का आविष्कार मेसोपोटामिया (आधुनिक इराक) में ईसा पूर्व चौथी शताब्दी में हुआ था.


 14. प्राचीन अवशेषों से पता चला है कि इराक ने दुनिया को पहला नक्शा (Map) और सटीक कैलेंडर बनाने की कला दी थी.


15. इराक दुनिया का पहला देश है जिसने 1 घंटे में 60 मिनट और 1 मिनट में 60 सेकंड के सिद्धांत को प्रस्तावित किया है क्यों है न मजेदार फैक्ट .


16. आपकी जानकारी के लिए बता दे 12 घंटे दिन और 12 घंटे रात की अवधारणा इराक से ही उत्पन्न हुई थी अर्थार्त इसकी खोज इराक मवि हुई थी .


17. . आधुनिक इराक का राजधानी शहर, बगदाद, मध्य युग का सबसे बड़ा बहुसांस्कृतिक शहर था, इस सहर की प्राचीन शिल्पकारी को देख कर आप अंदाजा लगा सकते है की ये देश शिल्पकारी में भी कितना सम्पन था 

इराक देश से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य - Iraq Facts in Hindi

18. इराक में तेल के बहुत बड़े भंडार है व् यह देश 140 अरब बैरल के साथ दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा तेल भंडार वाला देश माना जाता है.


19. क्या आप जानते है ईराक ने आज तक ओलम्पिक में गोल्ड मैडल नहीं जीता है व् इस देश  ने 1960 में ओलंपिक स्पर्धाओं में Weightlifting के लिए एक कांस्य पदक जीता था


20. इराक में 1979 से कराटे वाली फिल्में  देखने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.


21. इराक में अगर कोई बाएं हाथ से खाना खाता है तो इसे आक्रामकता का संकेत माना जाता है


ये भी जानें : 

Belarus ! बेलारूस से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

CHILE ! चिली देश से जुड़े अनोखे दिलचस्प तथ्य व् पूरी जानकारी

UKRAINE ! यूक्रेन देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी



No comments:

Post a Comment