Breaking

HSSC Exam Preparation Tips ! HSSC परीक्षा में सफल होने के लिए ये काम जरूर करे

HSSC Exam कि तैयारी कैसे करे - HSSC Exam Preparation Tips


HSSC Exam Preparation Tips
HSSC Exam Preparation Tips
HSSC (Haryana Staff Selection Commission) हरियाणा में सरकारी नौकरी (पुलिस,टीचर, स्टाफ नर्स, एग्रीकल्चर इंस्पेक्टर, जूनियर इंजीनियर, कंडक्टर, ड्राइवर, पटवारी, सब इंस्पेक्टर, ट्रेसर, सेनेटरी इंस्पेक्टर, ऑडिटर, इत्यादि) में प्रवेश पाने से संबधित परीक्षाएँ समय समय पर लेता रहता है. इन परीक्षाओ में उत्तीर्ण होने वाले उमीदवार को हरियाणा में सरकारी नौकरी करने का अवसर प्राप्त होता है. लेकिन इस अवसर को प्राप्त करने के लिए युवाओ में गजब की प्रतिसपर्धा देखी जाती है और जो भी उमीदवार इस प्रतिसपर्धा में मेरिट तक पहुंच जाता है वो ही हरियाणा में सरकारी नौकरी का हकदार हो जाता है.

हरियाणा में सरकारी नौकरी पाने के लिए Hard Work के साथ Smart Work करना भी जरुरी है तभी आप हरियाणा में सरकारी नौकरी पा सकते है. उदाहरण के तोर पर अगर आप HSSC से सम्बंधित किसी परीक्षा कि तैयारी कर रहे है तो आपको HSSC कि सोच को समझना बेहद जरुरी है.

जैसे कि HSSC कि परीक्षाओ का पैटर्न किस आधार पर तय किया जाता है. HSSC कि परीक्षाओ में किस Topic पर अधिक बल दिया जाता है. HSSC कि सभी पुरानी परीक्षाओ में कौन से ऐसे टॉपिक है जो बार बार हर परीक्षा में आ रहे है व् ज्यादातर Question किन किताबो से पूछे जा रहे है.
इन सभी छोटी छोटी जानकारियों को हासिल कर आप परीक्षा में अपने Competitor साथी से आगे निकल सकते है.

HSSC परीक्षा में सफल होने के लिए ये काम जरूर करे - HSSC Exam Preparation Tips


जब भी आपकी परीक्षा कि तारीख नजदीक हो तो आपको इन Tips को जरूर अपनाना चाहिए.

1. HSSC Old Question Paper जरूर पढ़े.

2. परीक्षा कि तारीख से 6 महीने पहले का सारा Current Affairs रट ले.

SSC CGL New Syllabus 2022 - Most Important

3. CGL,CHSL,MTS  इत्यादि पुरानी परीक्षाओ कि Reasoning , English और सामान्य ज्ञान के सभी प्रश्नो को उतर सहित याद करे.

4. HSSC कि Old परीक्षाओ के प्रश्न गूगल पर सर्च करे जो भी वेबसाइट पहले या दूसरे नंबर पर आ रही है. उन सभी वेबसाइट का स्टडी मटेरियल रट ले.


5. आपकी परीक्षा कि तारीख से 6 महीने पुरानी SSC द्वारा ली गई परीक्षाओ का अध्यन करे. जी हां दोस्तों SSC (स्टाफ सिलेक्शन कमीशन) कि

6. हरियाणा के आस पास राज्यों में हाल ही के वर्षो में ली गई सरकारी नौकरी कि परीक्षाओ के प्रश्न पत्र को उतर सहित याद करे.

7. जिस दिन आपकी परीक्षा है उस दिन से पहले HSSC द्वारा ली गई पुरानी 20 परीक्षाओ के प्रसन पत्र का पैटर्न अच्छे से पढ़े. इस पैटर्न के आधार पर तैयारी करे.

8. HSSC कि परीक्षाओ में पूछा जाने वाला हरियाणा GK और हरियाणा से जुड़ा करंट अफेयर्स अच्छी तरह रट ले. और करंट अफेयर्स में जो भी बदलाव हुए है उन पर ज्यादा ध्यान दे.
9. अगर आपकी परीक्षा Technical (जूनियर इंजीनियर, टेक्निकल असिस्टेंट, ड्राफ्ट्समैन) स्तर कि है तो आपको टेक्निकल Subject से जुडी Old परीक्षाओ पर ऊपर दी गई टिप्स को फॉलो करना चाहिए.

10. हमें पूरी उम्मीद है अगर आप HSSC परीक्षाओ में Hardwork के साथ Smartwork करेंगे तो जरूर सफल होंगे.


नोट: हरियाणा म तमना इस बात का बेरा होना चाहिए जुनसा हरियाणवी मानस सरकारी नौकरी प लाग जा है नी, ओ गाम में स्टार से कम कोणी होया करदा.

ये भी जानें :

HSSC Previous Old Question Paper With Answer - Free PDF Book

1 comment: