Breaking

KIRIBATI ! किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

 KIRIBATI ! किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी 


KIRIBATI FACTS IN HINDI

Kiribati facts in Hindi

 किरिबाती एक ऐसा देश है जो चारो और समुन्द्र से घिरा हुआ है, इस देश के चारो और प्रशांत महासागर है. इस देश को आधिकारिक तोर पर किरिबाती गणराज्य के नाम से जाना जाता है, इस देश में रहने वाले लोगो की कुल संख्या लगभग 1 लाख पचास हजार है.(Kiribati Facts in Hindi) है। 


जी हां दोस्तों, आज का हमारा लेख किरबाती देश से जुड़ा है आज हम आपको इस देश (Kiribati Facts in Hindi) के बारे में रोचक तथ्य  व् इस देश के लोगों, जलवायु, संस्कृति, इतिहास, स्वतंत्रता सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करेंगे, 

तो देर न करते हुए चलिए जानते है, किरबाती देश से जुड़े रोचक व् महवपूर्ण तथ्य 

 किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Kiribati Facts in Hindi

Kiribati Facts in Hindi

Kiribati Facts in Hindi 


1. KIRIBATI के मूल लोगों को आई-किरिबाती कहा जाता है। वे 'ति' का उच्चारण 'स' करते हैं। इसलिए, वे 'किरिबाती' को 'किरिबास' बोलते हैं।

2. KIRIBATI 1999 में संयुक्त राष्ट्र का पूर्ण सदस्य बना। देश IMF, विश्व बैंक और राष्ट्रमंडल राष्ट्रों का सदस्य भी है।

3. क्या आप जानते है समुन्दर के जलस्तर बढ़ने के कारन किरबाती देश पर जल में समाने का खतरा मंडरा रहा हैं व् अगले 50 सालो में यह देश जल में समा जायेगा. 

4. ऑस्ट्रेलियाई डॉलर किरबाती देश की राष्ट्रीय मुद्रा है।

5. किरिबाती देश की राजधानी Tarawa है जोकि हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच में स्थित है।

6. KIRIBATI 33  द्वीपों से बना देश है जो द्वीपों के तीन समूहों में विभाजित हैं जोकि Line Islands, the Phoenix Islands,  the Gilbert Islands  है। 

7. किरिबाती के 33 द्वीपों में से 21 बसे हुए हैं। गिल्बर्ट द्वीप समूह में बनबा द्वीप एक उठा हुआ चूना पत्थर का द्वीप है, जबकि शेष 32 द्वीपों में से सभी एटोल हैं, जिसका अर्थ है कि वे केंद्रीय लैगून के साथ रिंग के आकार के हैं।

8. खराब मिट्टी और वर्षा में भिन्नता के कारण इस देश में  की खेती बहुत मुश्किल है।यहां के लोग खाने में Sea Food खाते है. 

9. ग्लोबल वार्मिंग के कारन इस देश में पीने के पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है क्युकी ग्लोबल वार्मिंग के कारन खारे पानी का जलस्तर बढ़ रहा है. अगर जलस्तर यही बढ़ता रहा तो एक दिन ऐसा आएगा यह देश पीने के पानी को दूसरे देशो से आयात करेगा. 

10. क्या आप जानते है इस देश में भारी मात्रा में ठोस कचरा (जैसे केमिकल, प्लास्टिक, मेटल) पैदा होता है और दुख की बात है कि देश में इस समस्या से निपटने के लिए उपयुक्त अपशिष्ट निपटान या अपशिष्ट प्रबंधन प्रणाली नहीं है।

11. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र के वन्यजीवों को "दुनिया में सबसे गंभीर रूप से संकटग्रस्त" के रूप में वर्णित किया गया है। विभिन्न स्रोतों से प्रदूषण इस द्वीप राष्ट्र के निवासियों के जीवन की गुणवत्ता को खराब करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

BARBADOS ! बारबाडोस देश से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी

12. KIRIBATI की बहुसंख्यक आबादी ईसाई है। धर्म की स्वतंत्रता एक मौलिक अधिकार है और इस अधिकार का देश में बहुत सम्मान है।

13. प्राकृतिक संसाधनों की कमी के कारण किरिबाती दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है। 

14. देश पर्यटन की मदद से अपनी अर्थव्यवस्था को चला रहा है, जो कि इसके सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 20% है।

15. किरिबाती दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जो दुनिया के चारों गोलार्द्धों (उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम) के मध्य स्तिथ है

किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Kiribati Facts in Hindi (16 to 30)

16. आपकी जानकारी के लिए बता दे नया साल सबसे पहले किरिबाती में आता है और फिर दुनिया के किसी भी देश में। ऐसा इसलिए है क्योंकि GMT+14 में किरिबाती ग्रीनविच से सबसे आगे है।

17. क्या आप जानते है इस देश की 90% से अधिक आबादी गिल्बर्ट द्वीप समूह पर रहती है व् इस आबादी का लगभग 80 % लोग इस देश की राजधानी में निवास करते है.

18. इस देश का उच्चतम बिंदु समुद्र तल से सिर्फ 81 मीटर ऊपर है।

19. क्या आप जानते है समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण इस देश के , 1999 में दो छोटे द्वीप समुद्र के नीचे गायब हो गए है. 

20. किरबाती देश ने अपने लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए फिजी से 6000 एकड़ जमीन खरीदी है। फिजी किरिबाती से 1000 मील से भी अधिक दूर है। (हालांकि, हमेशा एक मौका होगा कि मानव जाति एक बार फिर से जीवित रहेगी और अपने रास्ते में आने वाले परिवर्तनों के साथ समायोजित होगी। मानव जाति जीवित रहने के लिए उपयुक्त है और यह हम निश्चित रूप से जानते हैं।)


21. "गिल्बर्टीज़", जो एक समुद्री भाषा है, इस द्वीप राष्ट्र के लोगों द्वारा लोकप्रिय और व्यापक रूप से उपयोग की जाती है। अंग्रेजी भी एक आधिकारिक भाषा है लेकिन इसका उपयोग ज्यादातर राजधानी तरावा में किया जाता है।

22. क्या आप जानते है किरिबाती कभी परमाणु हथियार परीक्षण स्थल था लेकिन अब यहाँ परमाणु हतियारो का परिक्षण बंद कर दिया गया है।

23. इस देश की जनसंख्या वृद्धि दर अधिक है और सरकार इसे लेकर चिंतित है व् इसे नियंत्रित करने के लिए  परिवार नियोजन के तरीके सरकार द्वारा जनता को समझाए  जा रहे है.

24. इस देश के गांव में घर खुले हुए आयताकार ढांचे जैसे होते हैं जिनमें फर्श और फूस की छतें बानी होती हैं कस्बों में घरों के निर्माण के लिए कंक्रीट और नालीदार लोहे का उपयोग किया जाता है।

25. इस देश में एक सभा गृह एक सामान्य स्थान होता है जहाँ गाँव के प्रत्येक घर का एक प्रतिनिधि औपचारिक चर्चा और महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लेने के लिए इकट्ठा होता है। इन सभा घरों को "मनेबा" कहा जाता है।

26. गांवों में चर्च सबसे बड़ी संरचनाएं हैं और ज्यादातर यूरोपीय शैली में स्थापत्य हैं।

27. इस देश के लोग जीवन निर्वाह के लिए कृषि और मछली पकड़ते है व्  देश की 80% आबादी का जीवित रहने का साधन है।

BARBADOS ! बारबाडोस देश से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी

28. किरिबाती में एक प्रचुर प्राकृतिक संसाधन है जो मछली है। देश ने द्वीप के चारों ओर 200 समुद्री मील के आसपास एक विशेष आर्थिक क्षेत्र स्थापित किया है। देश को मछली के निर्यात से पर्याप्त राजस्व प्राप्त होता है।

29. किरिबाती में दुल्हनों को कौमार्य परीक्षण से गुजरना पड़ता है। परीक्षण का उद्देश्य यह पहचानना है कि होने वाली दुल्हन कुंवारी है या पहले से ही संभोग कर चुकी है। हालांकि, इस धारणा का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है कि ये परीक्षण दुल्हन की कौमार्य स्थिति को सटीक रूप से निर्धारित कर सकते हैं।

30. किरिबाती में दुनिया में सबसे अधिक शिशु मृत्यु दर है और इन मौतों का कारण श्वसन संक्रमण और दस्त रोग है।

किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Kiribati Facts in Hindi (31 to 42 )

31. देश में शिक्षा को महत्व दिया जाता है और इसलिए छह साल की उम्र से स्कूली शिक्षा अनिवार्य कर दी जाती है। कम से कम 20% बच्चे उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं।

32. देश में मौतों के कारणों में तपेदिक, यकृत कैंसर, हेपेटाइटिस बी और एड्स शामिल हैं।

33. संस्कृति किरिबाती के लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वे बड़ों का सम्मान करते हैं और माता-पिता अपने बच्चों को उनके मूल्यों और परंपराओं के साथ पालने की पूरी कोशिश करते हैं।

34. क्या आप जानते है इस देश में शुरुआती बसने वाले ऑस्ट्रोनेशियन भाषी लोग थे जो पहली शताब्दी ईस्वी से बहुत पहले इस क्षेत्र में बस गए थे।

35. किरिबाती में 33 द्वीप समुद्र के 35 लाख किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैले हुए हैं। और आश्चर्यजनक रूप से, पूरे देश की जनसंख्या 150,000 से कम है।

36. किरिबाती किरीटिमाटी के लिए भी प्रसिद्ध है जिसे क्रिसमस द्वीप के नाम से भी जाना जाता है। लगभग 388 वर्ग किलोमीटर के साथ, किरीटीमाटी या क्रिसमस द्वीप में दुनिया के किसी भी प्रवाल द्वीप का सबसे बड़ा भूमि क्षेत्र है। 2015 में द्वीप की आबादी लगभग 6,447 थी।

37. यह द्वीप सेलफिश, मार्लिन, वाहू, बाराकुडा और टूना सहित विभिन्न प्रकार की मछलियों की उपलब्धता के कारण मछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध है। जाइंट ट्रेवली या जीटी इस द्वीप की सबसे अधिक मांग वाली मछलियों में से एक है। इसकी विशिष्ट विशेषताएं हैं और इसका वजन 80 किलोग्राम तक हो सकता है।

38. यह द्वीप पक्षियों को देखने के लिए भी प्रसिद्ध है। पक्षियों की कुछ प्रजातियां जिन्हें द्वीप पर देखा जा सकता है, उनमें  लंबी पूंछ वाली कोयल, कुहल की लोरिकेट शामिल हैं। कुछ खूबसूरत समुद्री पक्षी द्वीप राष्ट्र में भी पनपते हैं 

39. स्कूबा गोताखोरों को भी मूंगे की 200 से अधिक प्रजातियों को देखने का अवसर मिलता है। इन प्रजातियों में विभिन्न प्रकार के समुद्री जानवर जैसे कछुए, डॉल्फ़िन, शार्क और रीफ़ मछली शामिल हैं।

40. क्या आप जानते है ब्रिटिश खोजकर्ता थॉमस गिल्बर्ट के नाम पर द्वीपों का नाम गिल्बर्ट द्वीप समूह रखा गया था, जिन्होंने 1788 में द्वीप की खोज की थी। "किरिबाती" नाम "गिल्बर्ट्स" का स्थानीय उच्चारण है।

41. इस देश की अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए देश में पर्यटन फल-फूल रहा है। दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार भी सक्रिय कदम उठा रही है। 

42. किरबाती देश में नारियल के पेड़ बहुतायत में पाए जाते है यहाँ के लोग नारियल का तेल बना कर दूसरे देशो में भी निर्यात करते है.


नोट : अगर आपको "किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी / Kiribati Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 


ये भी जानें : 

विश्व के खूबसूरत पहाड़ी देश स्कॉटलैंड से जुड़े रोचक व् दिलचस्प तथ्य

TAIWAN ! ताइवान के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

NEW ZEALAND ! न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

No comments:

Post a Comment