Breaking

BAHAMAS ! बहामास देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

 BAHAMAS FACTS ! बहामास देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी


Bahamas Facts in Hindi

Bahamas Facts in Hindi

सुमुंद्र के बीच बसा ये बहामास देश (Bahamas) खूबसूरती में किसी जन्नत से कम नहीं है,दुनिया में अनेक देश है लेकिन बहामास देश (Bahamas Facts in Hindi) दुनिया के सभी देशो में अपना एक अलग ही स्थान रखता है.बहामास जो की अमेरिका का एक टापू पर बसा देश है. इसका ऑफिशियल  नाम Commonwealth of The Bahamas है.


जी हां दोस्तों आज का हमारा लेख Bahamas देश से जुड़ा है आज हम आपको इस देश व् इसकी  संस्कृति, लोग व् जलवायु इत्यादि की महत्वपूर्ण व् रोचक जानकारी (Bahamas facts in Hindi) देने जा रहे है तो देर न करते हुए चलिए जानते है 


Bahamas देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Bahamas Facts in Hindi

Bahamas Facts in Hindi

Bahamas Facts in Hindi



1. बहामास, आधिकारिक तौर पर बहामास का राष्ट्रमंडल, एक टापू पर बसा देश है।  इसका कुल क्षेत्रफल 13,880 वर्ग किमी है. 

2. बहामास घरेलू पैदावार और पूंजीगत के मामले में पूरे अमेरिका में सबसे ज्यादा धनी देश माना जाता है। बहामास देश की राजधानी नासाउ  कहलाती है.


3. इसके महादीप को North America के नाम से भी जाना जाता है.बहामास देश 700 आइलैंड से मिलकर बना है 

4. आपकी जानकारी के लिए बता दे की 700 आइसलैंड में केवल 30 आइसलैंड पर इंसान का बसेरा है.बहामास देश में बोली जाने वाली प्रमुख लैंग्वेज इंग्लिश है.


5. बहामास देश ऐसी स्थान पर बना हुआ है जिस स्थान का नाम बरमूडा ट्रायंगल है.बहामास देश के राष्ट्रपिता Sir Lynden Pindling को कहा जाता है.


6.  Nassau इसकी राजधानी और इसका सबसे बड़ा शहर है आधिकारिक मुद्रा बहामियन डॉलर (BSD) है। प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद के मामले में, बहामा अमेरिका के सबसे अमीर देशों में से एक है।


7.  बहमास देश के लोगो का सबसे प्रिय भोजन शंक है जोकि एक प्रकार का समुंद्री घोंगा है !


8. क्या आप जानते है न्यू प्रोविडेंस बहामास में दो लाख से अधिक आबादी वाला एक आबादी वाला द्वीप है।


9. बहामास कुख्यात बरमूडा त्रिभुज के किनारे पर बसा है।


10. बहामास में एक शानदार पानी के नीचे की गुफा प्रणाली है। हिमनद काल के दौरान समुद्र अपने वर्तमान स्तर से 250 फीट नीचे था। अम्लीय वर्षा ने द्वीप में चूना पत्थर को नष्ट कर दिया और ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज गुफाओं का निर्माण किया।

Bahamas देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Bahamas Facts in Hindi (11 to 30)


11. माना जाता है कि 12 अक्टूबर 1492 को क्रिस्टोफर कोलंबस इस द्वीप पर उतरा था।


12. विश्व बैंक के अनुसार 2016 में बहामास की कुल जनसंख्या 3.91 लाख थी।


13. Bahamas में अधिकत्तर लोगो का धर्म ईसाई है व बहामास की 80 % जनसंख्या नास्तिक है।


14. Bahamas में सबसे महत्वपूर्ण जातीयसमूह अफ्रीकी, यूरोपीय और मिश्रित है।


15. बहामास का सबसे ऊँचा पर्वत माउंट अलवर्निया (Mount Alvernia) है, जिसकी ऊंचाई 63 मीटर है।


16. बहामास में विश्व का सबसे बड़ा ज्ञात नमक युक्त जल वाला समुद्र के नीचे नीला छिद्र है जिसे डीन्स ब्लू होल (Dean's Blue Hole) कहा जाता है।


17. यूनाइटेड किंगडम ने जब 1807 में दास व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिये तो 1834 में Bahamas में भी दास व्यापार को बंद कर दिया गया।

REPUBLIC OF GHANA ! घाना देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

18. बहामास का राष्ट्रीय पेड़ लिग्नम विते (Lignum vitae) है।


19. बहामास पर कोई रेलवे सुविधा नहीं है बस केवल सडको का जाल है जो 2,693 कि.मी. के राजमार्गों तक फैला है।


20. द्वीप के पहले शाही गवर्नर - कैप्टन वुड्स रोजर्स के जाने के बाद दास व्यापार द्वीप पर मुख्य आर्थिक उद्यम था। 1838 में द्वीप राष्ट्र में दासता समाप्त हो गई।


21. 10 जुलाई 1973 को स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद 'लिंडन ओ' देश के पहले प्रधान मंत्री बने।


22. 1980 के दशक के दौरान, द्वीप नशीली दवाओं के व्यापार के लिए एक स्थापित स्थल बन गया। कथित तौर पर, लगभग 90% कोकीन बहामास से होकर संयुक्त राज्य में प्रवेश करती है।


23. 'ह्यूबर्ट इंग्राहम' 1992 में बहामास के प्रधान मंत्री बने और अपने शासन के दौरान उन्होंने रोजगार सृजन और देश के आर्थिक विकास पर जोर दिया।

24. Bahamas ने 4 फरवरी 2005 को व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) पर हस्ताक्षर किए।

25.आपको जानकर हैरानी होगी कि द्वीप पर कोई रेलवे मार्ग  नहीं है और बड़े द्वीपों पर सड़क नेटवर्क 2,693 कि.मी. राजमार्गों तक फैला हुआ है।


26. वर्ष 2004 में  बहामास एक और भयंकर तूफान की चपेट में आ गया: तूफान फ्रांसेस, जिससे जीवित और निर्जीव को व्यापक नुकसान हुआ।


27. Bahamas एक आयात-उन्मुख अर्थव्यवस्था है। हालाँकि, देश द्वारा प्रदान की जाने वाली पर्याप्त पर्यटन गतिविधियाँ और वित्तीय सेवाएँ अर्थव्यवस्था को संतुलित करने के लिए बहुत अधिक विदेशी मुद्रा लाती हैं। सीआईए द्वारा बहामास की अर्थव्यवस्था को विकासशील और स्थिर बताया गया है।


28. बहामास में जहाजों की दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी रजिस्ट्री है।


29. बहामास में केवल एक स्टॉक एक्सचेंज है - बहामास इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज (BISX)


30. बहामास के निवासियों के लिए कोई आय या बिक्री कर नहीं है। सरकारी राजस्व का अधिकांश हिस्सा टैरिफ और आयात शुल्क से आता है।

Bahamas देश से जुड़े अनोखे रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Bahamas Facts in Hindi (31 to 51 )


31. बहामास सरकार प्रत्येक जीवित जन्म के लिए मातृत्व अनुदान और 13 सप्ताह का मातृत्व लाभ प्रदान करती है।

32. शब्द बहामास एक स्पेनिश शब्द 'बाजा मार' से लिया गया है जिसका अर्थ है 'कम ज्वार' या 'उथले पानी या समुद्र'

33. ग्रांड बहामास द्वीप पर ल्यूकियन राष्ट्रीय उद्यान दुनिया में सबसे लंबे समय तक ज्ञात पानी के नीचे की गुफा प्रणालियों में से एक है


34. पर्यटन देश की अर्थव्यवस्था का लगभग 40-45% बनाता है। इसमें उत्कृष्ट समुद्र तट, वनस्पति, जीव और कई मनोरंजक और रिसॉर्ट सुविधाएं हैं।

BARBADOS ! बारबाडोस देश से जुड़े रोचक तथ्य व् जानकारी

35. बहामास जाने वाले गैर-बहामियों के लिए जुआ खेल को कानूनी बना दिया गया है।


36. संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के पर्यटकों को Bahamas में तीन सप्ताह से कम समय के लिए अपने पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता नहीं है। देश में हर साल लाखों आगंतुक अरबों डॉलर खर्च करते हैं। द्वीप पर रहने की प्रति दिन औसत लागत मौसम और स्थान के आधार पर भिन्न होती है। आप द्वीप की अपनी यात्रा के दौरान प्रति दिन $30 और $400 के बीच खर्च कर सकते हैं।


37. बहामियन डॉलर अमेरिकी डॉलर के बराबर है और आप आसानी से पूरे द्वीप में यू.एस. डॉलर का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि वे नकद के रूप में इसे स्वतंत्र रूप से स्वीकार किए जाते हैं। हालांकि, अमेरिका अपने खुदरा काउंटरों पर बहामियन डॉलर स्वीकार नहीं करता है।


38. बहामियन वही टीवी चैनल देखते हैं जो अमेरिकी देख़ते हैं। हालांकि उनके पास कुछ स्थानीय शो हैं.


39. बहामास को 12 अक्टूबर 1492 में क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher columbus) के द्वारा खोजा गया था और इसे उस समय सैन साल्वाडोर द्वीप (San Salvador Island) का नाम भी दिया गया था।

40.बहामास को क्रिस्टोफर कोलंबस (Christopher columbus) ने नई दुनिया की खोज के दौरान खोजा और इसे समुद्री यात्रा करने वालो के ठहरने योग्य स्थान बना दिया था।


41. बहामास 1718 में ब्रिटिश उपनिवेश बन गया जब ब्रिटिशों ने समुद्री डाकू को खत्म करना शुरू किया, 325 वर्षों के शांतिपूर्ण ब्रिटिश शासन के बाद आख़िरकार 10 जुलाई 1973 में यूनाइटेड किंगडम (UK) ने इसे स्वतंत्र कर दिया।


42. इसकी निकटतम देश पश्चिम में संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण पश्चिम में क्यूबा और दक्षिण पूर्व में डोमिनिकन गणराज्य हैं.

 

43. क्या आप जानते है Bahamas एक समय पर समुद्री डाकुओं के लिए एक पसंदीदा जगह थी ताकि उनके खजाने को छिपाया जा सके।


44. 1 जनवरी साल 2016 तक, बहामास की जनसंख्या  ( Bahamas Population )391,135 लोगों की अनुमानित थी।


45. Nassau बहामास की राजधानी  ( Capital City Of Bahamas )और सबसे बड़ा शहर है। इसमें एक आकर्षक बंदरगाह है, पुरानी दुनिया का एक रंगीन मिश्रण और औपनिवेशिक वास्तुकला, और एक व्यस्त बंदरगाह है। बाहामियाई आबादी के दो-तिहाई से अधिक लोग Nassau में रहते हैं।


46. Bahamas के पास दुनिया में सबसे ज्यादा साफ़ जल है, जिसमें 61 मीटर (200 फुट) की दृश्यता दिखाई देती है.

47. Bahamas के द्वीपों के पास 25 राष्ट्रीय उद्यानों और संरक्षण क्षेत्र हैं, जो बहामास नेशनल ट्रस्ट की देखभाल में हैं।


48. क्या आप जानते है साल 1 9 80 के दशक के दौरान, द्वीप नशा व्यापार के लिए एक स्थापित स्थल बन गया। कथित तौर पर, लगभग 90% कोकेन जो की Bahamas के माध्यम से गुज़र कर संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश होती थी।

49. बहामास का राष्ट्रीय फूल yellow elder है यह फूल मधुमेह से लड़ने में सहायक होता है, साथ ही साथ पाचन संबंधी समस्याएं भी जड़ से ख़त्म होती हैं।

50. Bahamas ने 4 फ़रवरी साल 2005 को व्यापक परमाणु परीक्षण प्रतिबंध संधि (सीटीबीटी) पर हस्ताक्षर किए.

51. बहामास का राष्ट्रीय खेल स्लूप नौकायन है।


नोट : अगर आपको "बहामास से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी  / Bahamas Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे. 


ये भी जानें : 

BELARUS ! बेलारूस से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

KIRIBATI ! किरिबाती देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

ARGENTINA ! अर्जेंटीना के बारे में रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी






No comments:

Post a Comment