Breaking

Chittorgarh Fort ! इस किले के परिसर में है 65 से अधिक ऐतिहासिक महल, मंदिर व् जलाशय

जानें चित्तौड़गढ़ किले से जुड़े प्राचीन इतिहास को समेटे रोचक तथ्य / Chittorgarh Fort Facts in Hindi

Chittorgarh Fort Facts in Hindi

चित्तौड़गढ़ किला जिसे चित्तोर दुर्ग के नाम से भी जाना जाता है भारत के प्राचीनतम किलो (Chittorgarh Fort Facts in Hindi) में से एक है. यह किला भारत ही नहीं अपितु विश्व भर में प्रसिद्व है. वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शुमार इस किलो देखने हर साल हजारो विदेशी सैलानी भारत आते है.

चित्तौड़गढ़ किले से जुड़े प्राचीन इतिहास को समेटे रोचक तथ्य / Chittorgarh Fort Facts in Hindi

Chittorgarh Fort Facts in Hindi

Padmini Mahal (Chittorgarh Fort)


1. चित्तौड़गढ़ किला जिसे मेवाड़ की राजधानी के नाम से भी जाना जाता है.उदाहरण के तोर पर यह किला प्राचीन समय में 834 सालो तक मेवाड़ की राजधानी रह चूका था. इसकी स्थापना 734 AD में मेवाड़ के सिसोदिया वंश के शासक बाप्पा रावल ने की थी.


2. चित्तौड़गढ़ किला भारत का सबसे बड़ा किला माना जाता है. इसकी लम्बाई 3 किलोमीटर, त्रिज्या 13 किलोमीटर  और यह किला लगभग 700 एकड़ ज़मीन पर फैला हुआ है.

3. प्राचीन इतिहास के अनुसार ऐसा माना जाता है कि चितौड़गढ़ किले को सातवीं सदी में मौर्यों सासको द्वारा बनवाया गया था और इस किले का नाम मौर्य शासक चित्रांगदा मोरी के नाम पर रखा गया था.

4. आपको जानकर हैरानी होगी इस किले के परिसर में लगभग 65 ऐतिहासिक निर्मित संरचनाएं जैसे मंदिर, महल, जलाशय, स्मारक इत्यादि बनाएं गए थे.

5. चित्तौड़गढ़ किले में कुल साथ द्वार बनाएं गए थे जो प्राचीन समय में रात्रि के समय बंद कर दिए जाते थे. इन द्वारा पर लगे विशाल किवाड़ (दरवाजे) आज भी इस किले की मजबूती की गवाई देते है.

6. प्राचीन समय में इन दरवाजो का नाम मुख्यता प्रथम पड़नपोल,दूसरा भैरव पोल, तीसरा हनुमान पोल, चतुर्थ गणेश पोल, पंचम जोरला पोल, छटा लक्ष्मण पोल व् सातवे दरवाजे को राम पोल के नाम से जाना जाता था.

7. इन दरवाजो के संदर्ब में कहाँ जाता है की प्राचीन समय में प्रत्येक दरवाजे पर द्वारपाल व् पहरेदार 24 घंटे दरवाजो की निगरानी करते थे व् प्रत्येक दरवाजे पर बड़े बड़े घंटे टाँगे गए थे जिन्हे बजा कर दरवाजो को खोला और बंद किया जाता था.

8. इस किले में कई मंदिर स्थापित हैं जैसे कलिका मंदिर, जैन मंदिर, गणेश मंदिर, सम्मिदेश्वरा मंदिर, नीलकंठ महादेव मंदिर और कुंभश्याम मंदिर आदि

9. इस किले के परिसर में बनाया गया पद्मिनी महल एक छोटे सरोवर के निकट स्थित बहुत ही खूबसूरत महल है. इस महल के अंदर सीसे कि नकाशी कि गई है जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगती है.

10. आपको जानकर हैरानी होगी चित्तौड़गढ़ किले में आज भी 22 जलनिकाय मौजूद है. इन जल निकायों में पानी का श्रोत्र प्राकृतिक भूमिगत जल और वर्षा से प्राप्त जल के द्वारा होता है.

11. चितौड़गढ़ किले में बनाया गया भीमला जल भंडार भारत के प्राचीन इतिहास को समेटे हुए है. ऐसा माना जाता है पांडवो में भीम ने जमींन पर अपने हाथ के वार से पानी निकाल दिया था और भूमि के जिस हिस्से से पानी निकला उसे भीमला के नाम से जाना जाता है.

12. चितौड़गढ़ किले के खम्बो पर की गई खूबसूरत चित्रकारी प्राचीन कलाकारी का उत्कृट नमूना है. ऐसा कहा जाता है इस चित्रकारी को बनाने में 10 वर्षो का समय लगा था.

13. आपको जानकर हैरानी होगी इस किले में आज भी लोग निवास करते है. उदाहरण के तोर पर चितौड़गढ़ किले में लगभग 20000 लोग रहते है.

14. यह किला राजस्थान के शासक राजपूतों, उनके साहस, बड़प्पन, शौर्य और त्याग का प्रतीक है

15. राजस्थान में मनाया जाने वाला जोहर मेला इसी किले में मनाया जाता है.

16. चित्तौड़गढ़ का किला अपनी स्थापत्य कला, निर्माण शैली व् पर्यटक स्थलों जैसे  महल, जलाशय, स्तंभ, इत्यादि के लिए विश्व भर में प्रसिद्व है. हर साल देश-विदेश सैलानी इस किले को देखने राजस्थान आते है.

17. राजस्थान के पर्यटन विभाग द्वारा चितौड़गढ़ किले में बेहद खूबसूरत लाइटिंग की गई है जो रात के समय इस किले की खूबसूरती में चार चाँद लगा देती है.

18. चितौड़गढ़ किले को यूनेस्को द्वारा साल 2013 में वर्ल्ड हेरिटेज साइट में शामिल किया गया था.


नोट : अगर आपको 'जानें चित्तौड़गढ़ किले से जुड़े प्राचीन इतिहास को समेटे रोचक तथ्य / Chittorgarh Fort Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें :


India Top 5 Historical Places ! भारत के ये ऐतिहासिक स्थल है प्राचीन इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना

जानें आगरा के किले से जुड़े रोचक व् आश्चर्यजनक तथ्य


आखिर क्यों पाई जाती है हौज़ खास किले में गजब की शांति - जानें हौज़ खास किले से जुड़े रोचक तथ्य

No comments:

Post a Comment