Breaking

Cameroon ! कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Cameroon Facts in Hindi


Cameroon Facts in Hindi
Cameroon Facts in Hindi
Cameroon, जिसे आधिकारिक तौर पर Republic of Cameroon के नाम से जाना जाता है, मध्य अफ्रीका का खूबसूरत देश है. इसका कुल क्षेत्रफल 475,440 वर्ग KM है.
कैमरून की राजधानी Yaounde है और Douala इस देश का सबसे बड़ा शहर (Cameroon Facts in Hindi) है. Cameroon की आधिकारिक भाषा English और French हैं.
इस देश के पडोसी देशो में Nigeria,Chad , Central African Republic, Equatorial Guinea, Gabon और  Republic of Congo हैं.

Cameroon देश का पर्यावरण बेहद खुशनुमा व् सुहावना है व् इस देश में साल के 8 महीने बारिश रहती है. इस देश की भौगोलिक और सांस्कृतिक विविधता के कारण, इसे  "Africa in miniature" और "the hinge of Africa" इत्यादि नामो से भी जाना जाता है.

कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Cameroon Facts in Hindi


Cameroon Facts in Hindi
Cameroon Facts in Hindi

1. कैमरून 1 जनवरी, 1960 को एक स्वतंत्र गणराज्य (British Rule से आजादी) बना और इस देश ने 20 सितंबर, 1960 को संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता प्राप्त की थी.

2. प्रथम विश्व युद्ध से पहले, देश का अधिकांश हिस्सा एक जर्मन उपनिवेश था, उस समय इसे Kamerun के नाम से जाना जाता था.

3. 15 वीं शताब्दी में समुंद्री रास्ते से इस देश के तट पर आने वाले पुर्तगाली खोजकर्ताओं फर्नांडो पो द्वारा इस क्षेत्र का नाम "Rio dos Camarões" रखा गया था.

4.  Cameroon आधिकारिक रूप से 1972 में The United Republic of Cameroon और 1984 में Republic of Cameroon नाम से जाना गया और देश वर्तमान में Republic of Cameroon नाम से जाना जाता है.

5. Cameroon की आधिकारिक भाषा English और French है, लेकिन इस देश में कुल 1700 से अधिक विभिन्न स्थानीय भाषाए बोली (Cameroon in Hindi) जाती हैं.

6. कैमरून देश में प्राकृतिक गैस का विशाल भंडार मौजूद है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कैमरूनवाशी प्राकृतिक गैस के लिए दूसरे देशो पर निर्भर नहीं है.

7.  Cameroon देश में एक सक्रिय ज्वालामुखी भी है जो 2012 में अपना रौद्र रूप दिखा चूका है व् इस ज्वालामुखी के आस पास के 3 शहरो में लगभग 500,000 लोग रहते हैं.

8. आपको जानकर हैरानी होगी 2000 दशक की शुरुआत में, वैज्ञानिकों को इस बात के पुख्ता सबूत मिले थे कि मानव इम्यूनो डेफिशिएंसी वायरस (HIV) की उत्पत्ति कैमरून के एक दक्षिण-पूर्वी इलाके से चिंपांज़ी बंदर से हुई थी.

9. वैज्ञानिकों के अनुसार, 1908 में एक मानव ने सबसे पहले HIV वायरस का अधिग्रहण किया था, जब उस व्यक्ति ने HIV संक्रमित चिंपांज़ी को बुशमेट के लिए मार डाला था.

10. वर्तमान में कैमरून देश में लगभग 4.77% वयस्क आबादी,  HIV / Aids से संक्रमित हैं व् 2014 में, एचआईवी / एड्स के कारन इस देश में लगभग 34,200 लोगो की मृत्यु हो गई थी.
11. आपको जानकर हैरानी होगी वर्तमान में एड्स के कारण लगभग 300,000 कैमरून बच्चे अनाथ हुए है और कैमरून के 9,142,000 बच्चों में से 45,000 बच्चे  HIV से संक्रमित हैं.

12. Cameroon के जंगलो में तितली की कुल 1,000 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है, जोकि अफ्रीका में पाई जाने वाली तितली की कुल प्रजातियों से एक चौथाई अधिक है.

Cameroon Facts in Hindi
Goliath Frog (Cameroon Facts in Hindi )

13. Goliath Frog जिसे दुनिया का सबसे बड़ा मेंढक कहा जाता है, यह केवल  Cameroon और Equatorial Guinea में पाया जाता है व् इस मेंढक का वजन घर में पाली जाने वाली बिल्ली के वजन के समान होता है.

14. Goliath Frog की लम्बाई 1 फ़ीट से लेकर 1.5 फ़ीट तक हो सकती है.


15. Sanaga River कैमरून की सबसे लंबी नदी है व् इस नदी के तट पर दो पनबिजली स्टेशन बनाएं गए हैं. जिनसे आसपास के शहरो में बिजली की आपूर्ति होती है.

ये पढ़े :    JAMAICA ! जमैका देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

16. Cameroon के विशाल जंगलो में स्तनधारियों की कुल 409 प्रजातिया व् पक्षियों की लगभग 165 प्रजातिया रहती है.

17. कैमरून का Waza National Park देश के सबसे अधिक देखे जाने वाले स्थानों में से एक है, हर साल पार्क के जंगली जानवरो को देखने (शेर, दरियाई घोड़ा, बंदर, जिराफ, भैंस, हाथी ) आस पास के इलाको से हजारो पशुप्रेमी यहां आते है.

18. Cameroon का  Dja Faunal Reserve (1950 में बनाया गया था) यूनेस्को विश्व धरोहर में शामिल एक खूबसूरत स्थल है और इस पार्क में चिंपांजी व् अन्य जंगली जानवरो की कई प्रजातियां पाई जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे इस क्षेत्र का नाम  डेजा नदी के नाम पर रखा गया था, जो लगभग पूरी तरह से इस इलाके को घेरे हुए है.

Cameroon Facts in Hindi
Cameroon Map

19. यदि आप इस देश के मानचित्र को ध्यान से देखें, तो यह एक लम्बी त्रिभुज जैसा दिखाई देता है

कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Cameroon Facts in Hindi (20 to 40)


20. Cameroon गांव के लोगो का जीवन कृषि पर निर्भर है और देश के गांववासी कृषि के द्वारा आत्मनिर्भर है.

21. क्या आप जानते है 1990 में, Cameroon फीफा विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करने वाला पहला अफ्रीकी देश बन गया था.

22. Cameroon कॉफी, कपास, केले, तिलहन और कोको के लिए विश्व भर में जाना जाता है और इस देश के गावो में इन फसलों की सर्वाधिक खेती की जाती है .

23. अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा Cameroon को दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक देश घोषित किया गया है. क्युकी इस देश में विश्व का खतरनाक आतंकवादी संप्रदाय बोको हरम मौजूद है.

24. Cameroon का लोकप्रिय खेल फुटबॉल (सॉकर) है व् इस खेल को बच्चो से लेकर युवा बड़े चाव से खेलते है.

25. Cameroon में लड़कों की शादी की कानूनी उम्र 18 वर्ष व् लड़कियों की उम्र 15 वर्ष है

26. Cameroon देश की साक्षरता दर 75% है, अर्थात इस देश में प्रत्येक 100 लोगो में 75 लोग पढ़े लिखे है.

27. इस देश का राष्ट्रीय प्रतीक शेर व् राष्ट्रीय रंग हरा, लाल व् पीला है

28. Cameroon में सर्वाधिक संख्या में ईसाई व् इस्लाम धर्म के लोग रहते है व् इस देश में जीवन प्रत्याशा दर 59 वर्ष है.

29.  Cameroon की भूगोलिक स्थिति के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम में तटीय मैदान, केंद्र में विच्छेदित पठार, पश्चिम में पहाड़, उत्तर में मैदानी इलाका पाया जाता है.

30. Cameroon में प्राकृतिक संसाधन जैसे पेट्रोलियम, बॉक्साइट, लौह अयस्क, लकड़ी, जल विद्युत इत्यादि का विशाल भंडार मौजूद है.

 ये पढ़े :  NEW ZEALAND ! न्यूजीलैंड से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

31. कैमरून का Korup National Park  60 मिलियन वर्ष से अधिक पुराना जंगल है जिसमे 1,000 से अधिक ज्ञात प्रजातियां हैं, जिनमें औषधीय फूलो व् पोधो की 90 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं, इन औषधीय पोधो में कई ऐसी औषदि पाई जाती है जिनके द्वारा एचआईवी और कैंसर जैसे रोगो की दवाई त्यार की जाती है.

32. Cameroon के जंगलो में हाल ही के वर्षो में अवैध शिकार का प्रचलन तेजी से बड़ा है, आपकी जानकारी के लिए बता दे, अवैध शिकारी सर्वाधिक मात्रा में जंगली हाथी व् चिंपांजी का सर्वाधिक शिकार करते है. जंगली हाथी दांत की विश्व के अवैध बाजार में भारी मांग है.

33. Cameroon 184,000 वर्ग मील (475,440 वर्ग किमी) के साथ, UK के आकार से दोगुना बड़ा देश है और जिसमे 200 से अधिक जातीय समूहों के लोग रहते है.

34. Cameroon के सबसे पुराने निवासियों को बाका कहा जाता है, इन लोगो के बारे में ऐसा माना जाता है कि ये जंगलों में रहने वाले शिकारी लोगो की एक जनजाति है जो वर्तमान में Cameroon के गावो में निवास करती है. इन लोगो का  औसतन कद 4 फीट 9 इंच लंबा होता है.

35. कैमरून का राष्ट्रीय खेल फ़ुटबॉल है व् इस देश कि फूटबाल टीम ने अन्य अफ्रीकी देशो कि टीम की तुलना में छह बार अधिक फीफा प्रतियोगिताओं के लिए क्वालीफाई किया है. इस टीम ने 2000 के सिडनी ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

36. कैमरून में प्राचीन समय में अन्य देशो कि तरह ही दासप्रथा प्रजलित थी व् उस समय प्रत्येक वर्ष लगभग 20,000 पुरुष और महिलाओं को समुंद्री तटों के रास्ते एक देश से दूसरे देश में बेचा जाता था.

37. Cameroon देश में समलैंगिक लोगो के लिए कोई जगह नहीं है व् समलैंगिकता पूरी तरह अवैध है. समलैंगिक व्यक्ति को सार्वजनिक समलैंगिक कृत्य करने पर 6 महीने से लेकर 5 साल तक की जेल कि सजा दी जाती है.

38. अपनी अनुकूल भौगोलिक स्थिति, प्राकृतिक संसाधनों की संपदा और सापेक्ष राजनीतिक स्थिरता के कारण, कैमरून अफ़्रीकी देशो में सबसे विविध और समृद्ध अर्थव्यवस्थाओं में से एक है.

39. Transparency International के अनुसार Cameroon दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों में से एक है, जो 2006 में, भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक के तहत 163 वें स्थान पर रहा था.

कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Cameroon Facts in Hindi (40 to 52)


40. Cameroon कि सरकार हर साल स्वदेशी जंगलों का लगभग 80% लॉगिंग के लिए आवंटित करती है, जिस कारण वनों की अधिक कटाई व् कृषि के कारण यह देश हर साल 850 वर्ग मील जंगल खो देता है.

 ये पढ़े :  EARTH ! पृथ्वी से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

41. Cameroon के वर्षावनों कि लगातार कम होती संख्या के कारण अफ्रीका के आंतरिक भाग में कभी भी सूखा पड़ सकता है.

42. कैमरून दुनिया में कोको बीन्स का 6 वां सबसे बड़ा उत्पादक है, और यह देश कोको के निर्यात हर साल लगभग $ 600 मिलियन डॉलर कमाता है.

43. कैमेरून दूसरे देशो में लकड़ी, पेट्रोलियम उत्पादों, कॉफी, कपास, चाय, रबड़, मूंगफली और केले का सर्वाधिक निर्यात करता है.

44. एक कैमरूनियन का औसत न्यूनतम वेतन $ 44 प्रति माह है और कैमरून की लगभग 50% आबादी प्रति दिन $ 2 से कम कमाती है.

Cameroon Facts in Hindi
Cameroon Flag


45. सेंट्रल अफ्रीकन CFA फ्रैंक (XAF) इस देश कि आधिकारिक मुद्रा है.

46. कैमेरून सरकार द्वारा वर्तमान में कैमरून कि बेरोजगारी दर लगभग 7% होने का अनुमान लगाया गया है.

47. Cameroon के लगभग 50% बच्चे गरीबी रेखा से नीचे रहते हैं, और 5 वर्ष से कम आयु के अनुमानित 55,000 बच्चे कुपोषण से पीड़ित हैं.

48. Cameroon में हर साल लगभग 52,000 बच्चे कुपोषण से मर जाते हैं.

49. Cameroon देश कि स्वास्थ्य सेवाएं बेहद निम्न दर्जे कि है, उदाहरण के तोर पर कैमरून में 5 वर्ष की आयु के प्रत्येक 1,000 बच्चो में से लगभग 160 बच्चों की मृत्यु होने की संभावना रहती है.

50. Cameroon देश के सरकारी आंकड़ों के अनुसार हर 10,000 लोगों के लिए 2 से भी कम डॉक्टर मौजूद हैं.
51. Cameroon कि  44% आबादी के पास सुरक्षित पीने का पानी नहीं है, और बोतलबंद पानी ही इस देश में सबसे सुरक्षित पानी का विकल्प है.

52. इस देश के कुल निर्यात आय में तेल निर्यात का 40% योगदान देता है.

नोट : अगर आपको "कैमरून देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी - Cameroon Facts in Hindi" लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे.

ये भी जानें :    

MONACO ! मोनाको देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

GUYANA ! गुयाना देश से जुड़े रोचक तथ्य व् पूरी जानकारी

ये जीव है सांप का सबसे बड़ा दुश्मन - नेवलों से जुड़े ज्ञान से भरपूर रोचक तथ्य



No comments:

Post a Comment