Breaking

WiFi Facts ! WIFI में होती है ये गजब की Secret खूबियाँ

 

Wi Fi से जुडी हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - Wi fi Facts in Hindi 


wifi facts in Hindi
WiFi Facts in Hindi

Wi Fi जिसका पूरा नाम Wireless Fidelity है वर्तमान में उपयोग में लाया जाने वाला महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है, दोस्तों , अगर आप किसी अन्य मोबाइल से इंटरनेट डाटा का उपयोग करना चाहते है तो आप Wireless Fidelity (WiFi facts in Hindi) के द्वारा कर सकते है, इसके इलावा भी कई ऐसे कंप्यूटर सम्बंदित कार्य है जिनको Wi Fi तकनीक उपयोग कर किया जा सकता है , जैसे इस तकनीक के माध्यम से प्रिंट निकालना, कालिंग करना इत्यादि 


जी है दोस्तों, आज का हमारा लेख इसी तकनीक से सम्बंदित है आज हम आपको Wi Fi से जुड़े वे सभी रोचक व् दिलचस्प तथ्य बताने जा रहे है जो आपने आज से पहले शायद ही कही पढ़े होंगे।  तो देर न करते हुए चलिए जानते है 


Wi Fi से जुडी हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - Wi fi Facts in Hindi 


1. वाई-फाई को अगर सरल शब्दो में समझा जाएं तो यह रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक तकनीक है।


 2. यह वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट के एक निश्चित एरिया में मौजूद मोबाइल फोनों/लैपटॉप अथवा अन्य इस तकनीक से उक्त उपकरणों को वायरलैस इंटरनेट उपलब्ध कराने का काम करता है। 

WIFI Web Story

3.  Wi Fi का आविष्कार 1991 में आस्ट्रेलिया के रेडियो खगोल वैज्ञानिक O’Sullivan और John Deane ने किया था। इसका व्यपारिक इस्तेमाल 1997 में शुरू हुआ था।


4.  इस तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी गति काफी तेज होती है। 


5.  क्या आप जानते है वर्तमान में यह तकनीक लगभग सभी नए स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर में आदि में इनबिल्ट होती है, क्युकि ये तकनीक इंटरनेट के लिए महत्वपूर्ण हो गई है और अगर आपके  आपके कम्प्यूटर में यह तकनीक नहीं है तो भी आप एक छोटी सी डिवाइस का इस्तेमाल कर अपने पुराने कम्प्यूटर को भी वाई-फाई से लैस बना सकते हैं।

Mobile में Slow WiFi को Fast कैसे करे Tips

6.  वाई-फाई सिस्टम तीन Typologies पर काम करता है- (i) एक्सेस पॉइंट बेस्ड (ii) पियर टू पियर (iii) पॉइंट टू मल्टीपॉइंट ब्रिज।


7.  वाई-फाई सिस्टम में दो प्रकार की सिक्यूरिटी के आप्शन है पहला- यूजर ऑथेंटिकेशन और दूसरा सर्वर ऑथेंटिकेशन


8.  वाई-फाई सिस्टम सिक्यूरिटी को तीन लेवल से एक्सेस किया जा सकता है, जिसके प्रकार नीचे दिए गए है 

(i) SSI (ii) WEP (iii) WAP।


9.  आपकी जानकारी के लिए बता दे Wi-Fi की Basic Technology के Founder Hedy Lamarr थे। Wi-Fi का पूरा नाम Wireless & Fidelity है।


10.  अगर आपको लगता है की Wi-Fi केवल छोटी दूरी जैसे 50-100 मीटर के लिए उपयोग किया जा सकता है तो आप गलत हैं Wi-Fi Signal 275 KM तक की दूरी भी तय कर सकते हैं, क्यों है न मजेदार बात, 


11 .  क्या आप जानते है यूरोप की तुलना में United State (US) में वाई-फाई के Signal ज्यादा बेहतर है।


12.  बहुत से लोग मानते है की Wi-Fi के Signal हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालते है लेकिन ऐसा नही है Wi-Fi Singals में Rediation की मात्रा Mobile Phone से होने वाले Rediation की तुलना में बहुत कम होती है।


13.  Wi-Fi एक छिपे हुए तार की तरह है जो आपके कंप्यूटर और मोबाइल फ़ोन को Internet से जोड़ता है।


14.  अगर आपके घर में या आपके ऑफिस में  Wi-Fi के Signals Weak है तो आप wireless repeater की मदद से सिंगल्स की स्पीड बड़ा सकते है। 

Wi Fi से जुडी हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - Wi fi Facts in Hindi 

15.  वाई-फाई के जनक के रूप में अमेरिकी-सर्बियाई आव‍िष्‍कारक निकोल टेस्‍ला को याद किया जाता है।


16.  आपको जानकर हैरानी होगी Free public wifi connection से अगर हम अपनी मोबाइल फ़ोन को कनेक्ट करते है तो इससे हमारे मोबाइल का डेटा आसानी से चोरी किया जा सकता है।

WhatsApp Video Calling Feature कैसे Use करे

17.  क्या आप जानते है लगभग आधे (48%) भारतीय यूजर्स बिना वाईफाई ओनर के परमिशन के वाईफाई इस्तेमाल करते हैं। मतलब चोरी छिपे वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं।


18.  Wi Fi का आविष्कार 1991 में आस्ट्रेलिया के रेडियो खगोल वैज्ञानिक O’Sullivan और John Deane ने किया था। इसका व्यपारिक इस्तेमाल 1997 में शुरू हुआ था।


19.  अगर आपको लगता है की Wi-Fi केवल छोटी दूरी जैसे 50-100 मीटर के लिए उपयोग किया जा सकता है तो आप गलत हैं Wi-Fi Signal 275 KM तक की दूरी भी तय कर सकते हैं


20.  एटी एंड टी और एनसीआर कॉर्पोरेशन के बीच सहयोग के परिणामस्वरूप वेवलैन का निर्माण हुआ जिसका उपयोग कैशियर सिस्टम में किया गया था



21.  क्या आप जानते है हॉलीवुड के स्वर्ण युग की अभिनेत्री हेडी लामार को अक्सर "Mother of  Wi Fi" कहा जाता है। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मित्र देशों की सेनाओं के लिए सुरक्षित संचार को सक्षम करने के लिए फ़्रीक्वेंसी-होपिंग तकनीक का आविष्कार किया। यह आज के वायरलेस सिस्टम की आधारशिला बन गया है।



22.   स्वीडिश स्पेस एजेंसी के पास 420 किमी या 260 मील की दूरी पर वाई-फाई ट्रांसफर का रिकॉर्ड है। एजेंसी ने 6W एम्पलीफायरों का उपयोग जमीन से डेटा को समताप मंडल में एक ओवरहेड बैलून में स्थानांतरित करने के लिए किया था। इसके अलावा, वेनेजुएला के एक प्रयोग ने 382 किमी या 237 मील में 3MB डेटा स्थानांतरित करने में कामयाबी हासिल की।


23.   2007 में यूके हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी के अध्ययन के अनुसार, हॉटस्पॉट के भीतर बैठने से साल भर का वाई-फाई एक्सपोजर 20 मिनट के वायरलेस फोन कॉल के विकिरण के बराबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि निम्न स्तर पर लंबे समय तक जोखिम का कोई स्वास्थ्य जोखिम नहीं है।


24.   2020 के एक अध्ययन में यह पाया गया कि 72.9% अमेरिकी परिवार वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते हैं। 

Wi Fi से जुडी हैरान कर देने वाली रोचक जानकारी - Wi fi Facts in Hindi 

25.  होटल के मेहमानों के एक सर्वेक्षण में 89.6% ने कहा कि उनके कमरे में इंटरनेट होना बहुत जरूरी है। आपकी जानकारी के लिए बता दे  होटल में तीन-चौथाई ठहरने आने वाले मुफ्त में कनेक्टिविटी की पेशकश की करते है।


26. . वाई-फाई लोगो भी इंटरब्रांड का निर्माण है। यह यिन-यांग प्रतीक से प्रेरित था। 



27.  वाई-फाई पोजिशनिंग सिस्टम हॉटस्पॉट का उपयोग करके उपकरणों का पता लगा सकते हैं। इसका उपयोग घर के अंदर उपग्रह नेविगेशन सिस्टम के विकल्प के रूप में किया जाता है। WPS संवर्धित वास्तविकता, व्यक्तिगत ट्रैकिंग, स्वास्थ्य देखभाल निगरानी, ​​​​सोशल नेटवर्किंग और इन्वेंट्री नियंत्रण में सहायक है।



28.   राउटर में आमतौर पर एक डीएसएल या केबल मॉडेम और एक वाई-फाई एक्सेस प्वाइंट शामिल होता है, जो एक वायर्ड कनेक्शन को वायरलेस कनेक्शन में बदल देता है जिसे पूरा घर या कार्यालय उपयोग कर सकता है।


अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करे ! 


GyaniMaster QNA (Question and Answer)

WIFI की FULL FORM क्या है ? 
Wireless Fidelity

WiFi  क्या है ? 
रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने की एक तकनीक है

WiFi का अविष्कार किसने किया था 
Wi Fi का आविष्कार 1991 में आस्ट्रेलिया के रेडियो खगोल वैज्ञानिक O’Sullivan और John Deane ने किया था

किस देश में WiFi  की गति सर्वाधिक होती है 
अमेरिका में सर्वाधिक होती है 

WiFi  के डिगनल वीक होने पर क्या करे ? 
wireless repeater की मदद से सिंगल्स की स्पीड बड़ा सकते है


ये भी जानें : 

SmartFone से Printout कैसे लिया जाता है - जानें

Zerodha App ! Zerodha पर Account कैसे बनाएं - पूरी जानकारी

NITROGEN FACTS ! नाइट्रोजन से जुड़े हैरान कर देने वाले रोचक व् दिलचस्प तथ्य


wifi facts in hindi, wifi information in hindi, wifi history in hindi, wifi history, wifi facts, wifi information, wifi fulll form, wifi uses, wifi detail in hindi , total wifi article , wifi range, fast wifi, slow wifi , daily uses wifi, wifi data transfer, data transfer using wifi, 


No comments:

Post a Comment