Breaking

जूनागढ़ किला है प्राचीन निर्माण शैली का उत्कृट नमूना - जूनागढ़ किले से जुडी रोचक जानकारी

जानें जूनागढ़ किले से जुड़े रोचक तथ्य / Junagarh Fort Facts in Hindi

Junagarh Fort Facts in Hindi
भारत एक ऐसा देश है जिसका सम्पूर्ण इतिहास राजा - महाराजा, किले -कबीले, आंदोलन - युद्ध से भरा पड़ा है. जिसके इतिहास में सैकड़ो महान राजा - महाराजा हुए है जिन्होंने अपनी व् अपनी प्रजा की रक्षा के लिए विशाल किलो-महलों का निर्माण कराया. जिन्होंने अपने राज पाठ को सुरक्षित रखने के लिए कई ऐसे किले बनाएं जिन की निशानियां आज भी मौजूद है आज भी यह किले प्राचीन समय की तरह सुरक्षित व् मजबूती से खड़े हैं. उदाहरण के तौर पर जैसलमेर किला, नीमराना किला, भानगढ़ किला, आगरा का किला, लाल किला, जूनागढ़ किला, चित्तौड़गढ़ किला इत्यादि

इन्हीं किलो में से एक जूनागढ़ किला जिसे भारत के गिने चुने धनी किलो में गिना जाता है. प्राचीन इतिहास की अनूठी धरोहर यह किला राजस्थान के बीकानेर शहर में स्थित है. इस किले का निर्माण राजा राय सिंह के भरोसेमंद दरबारी ने करवाया था.

जूनागढ़ किला अपनी उत्कृट बनावट शैली व् ऊँची ऊँची दीवारों के कारण विश्व भर में प्रसिद्व है. हर साल हजारो की संख्या में पर्यटक इस किले की खूबसूरत बनावट शैली को देखने राजस्थान के बीकानेर शहर में आते है


जूनागढ़ किले से जुड़े अजब - गजब व् रोचक तथ्य / Junagarh Fort Facts in Hindi

Junagarh Fort Facts in Hindi

1. जूनागढ़ किले की नींव 1478 में राव बीका द्वारा रखी गई थी लेकिन इस किले का सम्पूर्ण निर्माण राजस्थान के शासक राजा राय सिंह ने संन 1589 में शुरू कराया  व् यह किला 1594 में बन कर तैयार हो गया था.इस किले के निर्माण में 5 साल से अधिक समय लगा.

2. यह किला राजा राय सिंह के भरोसेमंद दरबारी करण चंद की निगरानी में बनाया गया था.

3. जूनागढ़ किले को 20 वी शताब्दी से पहले बीकानेर किले के नाम से जाना जाता था परंतु 20 वी शताब्दी के बाद इस किले का नाम बदलकर जूनागढ़ किला हो गया.

4. जूनागढ़ किले की सरंचना व् उत्कृट वास्तुकला प्राचीन इतिहास की मनोहर निर्माण शैली को दर्शाती है.

5. जूनागढ़ किले की बनावट में राजपूत शैली, मुग़ल शैली व् राजस्थानी शैली का अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है.
Junagarh Fort Facts in Hindi


6. जूनागढ़ किले के परिसर में कई खूबसूरत महल है  महल की नक्काशीदार दीवारें, चित्र, इस्तेमाल किये गए संगमरमर के पत्थर और लाल पत्थर इस किले की भव्यता में चार चाँद लगा देते हैं.

7. यह किला भारत के गिने चुने ऊँचे किलो में से एक है. जूनागढ़ किले की औसत उचाई 230 मीटर है.

8. जूनागढ़ किला लगभग 5.28 हेक्टेयर एरिया में फैला एक विशाल किला है जिसकी बाहरी दीवारे 12 मीटर ऊँची व् 14.5 फ़ीट चौड़ी है.

9. क्या आप जानते है इस किले में सुरक्षा की दृस्टि से बाहरी दीवारों के ऊपर लगभग 40 बुर्जो को बनाया गया था. जिसमे 24 घंटे सैनिक किले की निगरानी करते थे.

10. इस किले का आकार बड़ा होने के कारण इसमें कुल 7 प्रवेश द्वार बनाएं गए थे व् इस किले के दो मुख्य द्वार थे जिनका नाम क्रमश : करण ध्रुव व् सूरज पोल द्वार है.

11. जूनागढ़ किले के द्वार दौलत पोल पर उन महिलाओं के हाथों के कई निशान हैं जिनके पति युद्ध के मैदान में मारे गए थे.

12. जूनागढ़ किले के भीतर कई मंदिरो का निर्माण किया गया था जोकि आज भी इस किले में विराजमान है. उदाहरण के तौर हर नारायण मंदिर जो भगवान लक्ष्मी नारायण और उनकी पत्नी लक्ष्मी जी को समर्पित है और रतन बिहारी मंदिर जो भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है.

13. आपको जानकर हैरानी होगी इस किले पर आक्रमणकारी द्वारा सिर्फ एक बार कब्ज़ा किया गया था.उदाहरण के तोर पर बाबर के पुत्र कामरान मिर्जा 1534 में राव जैत सिंह के शासन के दौरान सिर्फ एक दिन के लिए जूनागढ़ किले पर कब्ज़ा कर पाया था.

14. जूनागढ़ किले के परिसर में बनाया गया करण महल प्राचीन समय की उत्कृष्ट वास्तुकला का बेजोड़ नमूना है. इस महल क़ि शीशे की खिड़कियां, नक्काशीदार बालकनी,  नकाशीदार दरवाजो क़ि खूबसूरती आज भी देखते ही बनती है.

15. करण महल का निर्माण संन 1680 में राजा करण सिंह ने कराया था.

16. इस किले के परिसर में बनाए गए अनूप महल, गंगा महल आज भी अपनी बनावट शैली के लिए विश्व भर में लोकप्रिय है.
Junagarh Fort Facts in Hindi


17. हर साल हजारो की संख्या में देसी व् विदेशी सैलानी इस किले की बनावट शैली व् सुंदरता को निहारने बीकानेर आते है.

18. इस किले में घूमने के लिए सर्दियों का मौसम अच्छा माना जाता है. क्युकि यह किला थार मरुस्थल के इलाके में बना हुआ है और थार मरुस्थल गर्मियों में तपा देने वाली गर्मी के लिए जाना जाता है.

19. इस किले में आने वाले सैलानी सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4.30 बजे तक इस किले को अंदर से देख सकते है अर्थात इस समय अवधि के दौरान ही जूनागढ़ किले के द्वार का खुलना व् बंद होते है.

20. जूनागढ़ किले तक पहुंचाने के लिए ऑटो रिक्शा, इलेक्टिक रिक्शा व् टेक्सी इत्यादि बीकानेर शहर में अपनी सेवाएं देती है.

नोट: अगर आपको 'जूनागढ़ किले से जुड़े रोचक तथ्य / Junagarh Fort Facts in Hindi' लेख पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें. आपका किया गया एक शेयर GyaniMaster Team का हौसला बढ़ाने में अहम योगदान देता है. आप हमसे जुड़ने के लिए Free Email Subscribe और हमारे Facebook Page को फॉलो करें.

ये भी जानें : 



Chittorgarh Fort ! इस किले के परिसर में है 65 से अधिक ऐतिहासिक महल, मंदिर व् जलाशय

इस राजा के नाम पर रखा गया था किले का नाम - नीमराना किले से जुडी ज्ञानवर्दक व् रोचक जानकारी

World Top 5 Most Haunted Palace ! विश्व के 5 सबसे डरावने स्थल जहाँ इंसानो का जाना मना है

No comments:

Post a Comment